Assembly Election : पश्चिम बंगाल में चौथे चरण का मतदान खत्म, पांच बजे तक 76.16 प्रतिशत वोटिंग हुई

punjabkesari.in Saturday, Apr 10, 2021 - 04:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पश्चिम बंगाल में चौथे चरण में पांच जिलों के 44 विधानसभा सीटों पर मतदान खत्म हो गया है। शानिवार शाम पांच बजे तक 76.16 प्रतिशत मतदान हुआ। यह जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा 79.73 प्रतिशत मततदान कूचबिहार जिले में हुआ, जबकि हुगली जिले में 76.2 फीसदी मतदान हुआ। उन्होंने कहा कि दक्षिण 24 परगना जिले में 75.49 प्रतिशत वोटिंग हुई, जबकि हावड़ा में 75.03 प्रतिशत और अलीपुरदुआर में 73.65 प्रतिशत वोट पड़े।

हावड़ा के नौ, दक्षिण 24 परगना जिले के 11, अलीपुरदुआर के पांच, कूचबिहार के नौ और हुगली जिले के दस विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक चुनाव हुए। सीआईओ कार्यालय की तरफ से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक पश्चिम बंगाल में प्रथम चरण में 84.13 प्रतिशत, दूसरे चरण में 86.11 फीसदी और तीसरे चरण में 84.61 प्रतिशत मतदान हुआ था। राज्य में मतगणना दो मई को होगी।

PunjabKesari

अलीपुरद्वार से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार सौरव चक्रवर्ती ने विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में मतदान किया

PunjabKesari

टीएमसी के उम्मीदवार रवींद्रनाथ घोष ने कूचबिहार के एक मतदान केंद्र में मतदान किया।

PunjabKesari

दिनहाटा विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार नीतीश प्रामाणिक ने दिनहाटा के एक मतदान केंद्र में मतदान किया

 

373 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला
मतदान के लिए भारी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किए गए हैं। चुनाव आयोग सूत्रों ने बताया कि 15,940 मतदान केन्द्र बनाए गए। यहां कुल 1,15,81,022 मतदाता 373 उम्मीदवारों के भाग्य को फैसला करेंगे। इनमें हावड़ा पार्ट-2 सहित दक्षिण 24 परगना पार्ट-2 और हुगली पार्ट-2, अलिपुरदौर और कूच बिहार सीटें शामिल है। राज्य के दक्षिण 24 परगना जिले में महिलाओं की निर्णायक भूमिका होगी। जिले के 11 निर्वाचन क्षेत्रों में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं की तुलना में अधिक है। उनमें से छह निर्वाचन क्षेत्र सोनारपुर दक्षिण, सोनारपुर उत्तर, जादवपुर, टॉलीगंज, बेहला उत्तर, बेहला दक्षिण में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। इन 11 निर्वाचन क्षेत्रों में महिला मतदाताओं की कुल संख्या 15,70,392 और जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 15,66,161 है।

PunjabKesari

15,940 मतदान केंद्रों में सुरक्षाबल तैनात
निर्वाचन आयोग ने 44 निर्वाचन क्षेत्रों में बनाए 15,940 मतदान केंद्रों में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की कम से कम 789 टुकड़ियों को तैनात किया है। सीएपीएफ की सबसे अधिक 187 टुकड़ियों की तैनाती कूच बिहार में होगी जहां चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा की छिटपुट घटनाएं देखी गई थी। ऐसी ही एक घटना में तृणमूल कांग्रेस के कथित समर्थकों ने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष पर हमला किया था। इस बार वटीएमसी के महासचिव पार्थ चटर्जी लगातार चौथी बार विधानसभा चुनाव जीतने की कवायद में बेहाला पश्चिम सीट से भाजपा की उम्मीदवार एवं फिल्म अभिनेत्री श्राबंती चटर्जी को टक्कर देंगे।

PunjabKesari

राजीव बनर्जी कि किस्मत भी दांव पर
आज टीएमसी से भाजपा में शामिल हुए राजीव बनर्जी की किस्मत का भी फैसला होगा। ममता बनर्जी मंत्रिमंडल में पूर्व मंत्री राजीव बनर्जी हावड़ा जिले के दोमजुर से चुनाव लड़ेंगे। इस चरण में भाजपा के सांसद लॉकेट चटर्जी और नितिश प्रमाणिक हुगली तथा कूचबिहार जिलों में क्रमश: चुचुड़ा तथा दिनहाटा सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके चुनाव लड़ने पर चुटकी लेते हुए ममता बनर्जी ने कहा था कि भगवा पार्टी के पास योग्य उम्मीदवार नहीं है जिसके चलते उसे अपने सांसदों को चुनावी मैदान में उतारना पड़ा है। इस पर भाजपा ने कहा कि सांसदों को उम्मीदवार बनाना यह दिखाता है कि वह पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव को कितनी अहमियत देती है।

PunjabKesari

निर्वाचन क्षेत्रों में हुई कई जनसभाएं
हावड़ा में नौ विधानसभा सीटों, दक्षिण 24 परगना में 11, अलीपुरद्वार में पांच, कूचबिहार में नौ और हुगली में 10 सीटों पर मतदान होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न स्थानों पर भाजपा उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया। वहीं टीएमसी की ओर से ममता बनर्जी और उनके भतीजे एवं लोकसभा सांसद अभिषेक बनर्जी ने कई निर्वाचन क्षेत्रों में जनसभाएं कीं।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News