असम को मिलेगी आज पहली वंदे भारत ट्रेन, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी...अमेरिका रवाना होंगे राहुल गांधी, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Monday, May 29, 2023 - 05:29 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को असम की पहली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस' को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस अवसर पर वह नव विद्युतीकृत खंडों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और नवनिर्मित डेमू व एमईएमयू शेड का उद्घाटन भी करेंगे।

उधर,  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को एक स्थानीय अदालत द्वारा अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) जारी किए जाने के दो दिन बाद रविवार को नया सामान्य पासपोर्ट मिल गया और अब वह सोमवार को अमेरिका रवाना होंगे। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने संसद सदस्य के रूप में उन्हें जारी राजनयिक पासपोर्ट जमा करने के बाद सामान्य पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था।

अशोक गहलोत और पायलट से आज से दिल्ली में अलग-अलग बैठक करेंगे 
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे सोमवार को दिल्ली में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के साथ अलग-अलग बैठक करेंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय ने भी गहलोत का कार्यक्रम जारी किया है जिसमें उनकी दिल्ली यात्रा की पुष्टि होती है। वह राजधानी में राजस्थान भवन का शिलान्यास करेंगे। 

कोटा में वन्दे भारत रैक का 160 किमी की गति पर किया ब्रेकिंग ट्रायल 
पश्चिमी-मध्य रेलवे के कोटा मंडल के कोटा-सवाई माधोपुर सेक्शन में स्वतंत्र रूप से लखनऊ से आई अनुसंधान अभिकल्प मानक संगठन की टीम ने रविवार को 160 किमी प्रति घंटा की गति पर ब्रेकिंग ट्रायल किया। गत सप्ताह वन्दे भारत रैक का कोटा यार्ड में आगमन हुआ।

यासीन मलिक को हो फांसी की सजा, NIA की मांग पर आज होगी सुनवाई
कश्मीरी नरमपंथी अलगाववादी समूह ऑल पार्टी हुरिर्यत कांफ्रेंस (एपीएचसी) ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की ओर से जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के प्रमुख यासीन मलिक के लिए मौत की सजा की मांग करना लोगों को भड़काने और डराने का जानबूझकर किया गया प्रयास लगता है। एनआईए ने आतंकी फंडिंग मामले में दोषी ठहराए गए मलिक के लिए मौत की सजा की मांग को लेकर शुक्रवार को दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। कोर्ट सोमवार को मामले की सुनवाई करेगा।

भारी बारिश के कारण आईपीएल फाइनल अब ‘रिजर्व डे' पर खेला जाएगा 
भारी बारिश के कारण चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल अब ‘रिजर्व डे' सोमवार को यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जाएगा। यह घोषणा स्थानीय समयानुसार रात 10 बजकर 55 मिनट पर की गई। मौसम विभाग ने पहले ही रविवार को बारिश की भविष्यवाणी की थी और भारी तादाद में यहां जुटे दर्शकों को खराब मौसम से निराशा हाथ लगी। 

New Parliament Building: 50 फीसदी चांदी, 33 ग्राम वजन...PM मोदी ने जारी किया 75 रुपए का सिक्का 
धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर एक विशेष स्मारक डाक टिकट और 75 रुपए का सिक्का जारी किया। उन्होंने नए संसद भवन के लोकसभा कक्ष में आयोजित उद्घाटन समारोह में सिक्का और डाक टिकट जारी किया। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत आर्थिक मामलों के विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, सिक्के का वजन 34.65 ग्राम से 35.35 ग्राम के बीच होगा।

हमारे खिलाड़ियों के साथ ऐसा बर्ताव बेहद निंदनीय है, पहलवानों को हिरासत में लेने पर दिल्ली पुलिस पर भड़के केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां जंतर-मंतर पर प्रदर्शनकारी पहलवानों को रविवार को पुलिस हिरासत में लिए जाने की निंदा की और इसे ‘निहायत गलत' कृत्य करार दिया। दिल्ली पुलिस ने रविवार को सुरक्षा घेरा तोड़कर ‘महिला महापंचायत' के लिए नए संसद भवन की तरफ बढ़ने के बाद महिला पहलवान विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया को हिरासत में ले लिया। 

शाहरुख खान और अक्षय कुमार ने नए संसद भवन के उद्घाटन पर दी बधाई...PM मोदी ने भी किया रिप्लाई
अभिनेता शाहरुख खान और अक्षय कुमार ने कहा कि नया संसद भवन “नए भारत” की दिशा में योगदान देगा और यह देश की विकास गाथा का प्रतीक बनेगा। दोनों अभिनेताओं ने शनिवार रात ट्विटर पर नए संसद भवन की एक झलक साझा की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसका उद्घाटन किए जाने पर खुशी जाहिर की। प्रधानमंत्री ने नए भवन पर अपने विचार साझा करने के लिए दोनों अभिनेताओं की प्रशंसा की।

Pardeep

Advertising