Assam: उग्रवादी संगठन KLO के साथ शांति वार्ता की प्रक्रिया शुरू, गुवाहटी में BSF के शिविर में ठहरे जीबन सिंघा कोच

Sunday, Jan 22, 2023 - 02:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: असम सरकार ने उग्रवादी संगठन कामतापुर लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन ( KLO ) के कमांडर-इन-चीफ जीबन सिंघा कोच के साथ शांति वार्ता की प्रकिया शुरू की है। सरकार ने उग्रवादी संगठन कामतापुर लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन ( KLO ) के कमांडर-इन-चीफ जीबन सिंघा कोच और कुछ अन्य नेताओं के जंगल से निकलकर मुख्यधारा में शामिल होने के बाद बातचीत की प्रक्रिया शुरू की है। असम पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि जीबन सिंघा कोच गुवाहाटी के एक शिविर में हैं जहां वह संबंधित अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। पुलिस अधिकारी ने कहा कि सरकार ने KLO के साथ बातचीत शुरू कर दी है।

 

सूत्रों के मुताबिक जीबन सिंघा कोच की गुवाहाटी के पास सीमा सुरक्षा बल (BSF) के शिविर में स्वास्थ्य जांच भी हुई, जिसके बाद अधिकारियों के साथ वह बातचीत में शामिल हुए। बता दें कि असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्वा सरमा ने शनिवार को गुवाहाटी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि पृथक राज्य की मांग को लेकर लंबे समय से आंदोलन कर रहे प्रतिबंधित कामतापुर लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन ( KLO ) के प्रमुख वर्तमान में असम सरकार के अतिथि हैं। शर्मा ने कहा कि हालांकि, अलग राज्य की मांग को लेकर उनकी सरकार या केंद्र ने जीबन सिंघा कोच से कोई बातचीत नहीं की है। केएलओ पश्चिम बंगाल के कूचबिहार, मालदा, उत्तर दिनाजपुर और जलपाईगुड़ी जिलों के हिस्सों तथा असम के गोलपाड़ा और कोकराझार जिले को मिलाकर पृथक राज्य की मांग करता रहा है।

 

शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "केएलओ प्रमुख अब असम सरकार के अतिथि हैं..मैंने उनसे फोन पर बात की है और जल्द ही उनसे मुलाकात करूंगा।" इससे पहले मुख्यमंत्री ने गुरुवार को नई दिल्ली में कहा था कि  KLO नेतृत्व मुख्यधारा में वापस आ गया है और निकट भविष्य में "कोई बड़ी घोषणा" होने की संभावना नहीं है। उन्होंने कहा था कि वे अब आ गए हैं, कुछ समय आराम करेंगे और फिर केंद्र के साथ चर्चा करेंगे।

Seema Sharma

Advertising