असमः गुवाहाटी को मिला देश का सबसे लंबा रोपवे, इतना होगा किराया

Monday, Aug 24, 2020 - 09:10 PM (IST)

गुवाहाटीः असम की राजधानी गुवाहाटी और उत्तर गुवाहाटी को जोड़ने के लिए ब्रह्मपुत्र नदी पर बन रहा दो किलोमीटर लम्बा रोपवे पूरी तरह से तैयार हो गया है और इसे आम लोगों के लिए सोमवार को खोल दिया गया। असम के वित्त मंत्री हेमंता विश्व शर्मा ने मंत्रिमंडल के अन्य वरिष्ठ मंत्रियों की मौजूदगी में आधिकारिक तौर पर रोपवे का शुभारम्भ किया। ब्रह्मपुत्र नदी पर बने इस रोपवे की लम्बाई दो किलोमीटर की होगी और एक पार से दूसरी पार पहुंचने के लिए सात मिनट का समय लगेगा और एक बार में 32 लोग इसमें सफर कर सकेंगे।
 

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए अधिकारियों ने हालांकि फिलहाल केवल 15 लोगों के जाने की मंजूरी दी है तथा यात्रियों को सुरक्षात्मक गियर भी पहनाया जाएगा। एक पार से दूसरे पार जाने के लिए 60 रूपए लिए जाएंगे जबकि जाने और वापस आने के लिए 100 रुपए की टिकट लगेगी।

इसके अलावा यात्रियों को प्रतिदिन,साप्ताहिक,मासिक पास बनवाने का भी विकल्प दिया जाएगा। रोपवे के चलने का समय सुबह आठ बजे से शाम छह बजे का होगा। इस रोपवे को तैयार करने में 56 करोड़ रुपए की लागत आई है और इससे एक पार से दूसरे पार जाने वाले लोगों को बड़ी रात मिलेगी।

 

 

Yaspal

Advertising