बदलता भारत: बाढ़ में बेघर हुए लोगों के लिए SBI ने पानी में चलाया बैंक, देखें दिल जीतने वाला VIDEO

Wednesday, Jul 22, 2020 - 04:54 PM (IST)

नई दिल्ली: असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। बाढ़ बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 87 हो गई है, जिससे राज्य के 24 जिलों में 24 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। इसी बीच  देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो ट्वीट किया है। इस वीडियो में एसबीआई के कर्मचारी नाव पर बैठकर बाढ़ प्रभावित गावों में लोगों को बैंकिंग सर्विस दे रहे हैं। वो ग्राहकों को खाते से पैसा निकालकर दे रहे हैं। एसबीआई का कहना है कि असम के एसबीआई परिवार के सदस्य बाढ़ प्रभावित गांवों में लोगों को बैंकिंग सर्विसेज और सपोर्ट उपलब्ध करा रहे हैं। इस वीडियो की सोशल मीडिया पर काफी तारीफ हो रही है। 


असम में 12 टीमें की गई हैं तैनात 
सर्वाधिक 19 टीमें बिहार में और असम में 12 टीमें तैनात की गई हैं। एक सरकारी रिपोर्ट में कहा गया है कि असम में बाढ़ के कारण जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 87 हो गई है। वहीं सैलाब के कारण स्थिति गंभीर बनी हुई और 24 जिलों के 24.19 लाख लोग इससे प्रभावित हैं। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की दैनिक बाढ़ रिपोर्ट के मुताबिक, एक व्यक्ति की नगांव जिले में मौत हुई है जबकि दूसरे की मोरीगांव में जान चली गई। उसने बताया कि बारिश और बाढ़ के कारण हुए भूस्खलन की वजह से 26 लोगों की मौत हुई है। उधर, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने बताया कि राज्य के पश्चिम गारो हिल्स जिले में बाढ़ में चार बच्चों और एक महिला की मौत हो गई है और 1.52 लाख लोग प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हैं। उन्होंने मृतकों के परिजनों के लिए चार लाख रूपये के मुआवजे का ऐलान किया। 

खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं नदियां 
नेपाल में गंडक नदी के जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश के कारण पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मिकीनगर बैराज से पानी छोडऩा पड़ा, जिस वजह से उत्तरी बिहार के इलाकों में बाढ़ आ गई। आपदा प्रबंधन विभाग ने एक बुलेटिन में बताया कि गंगा को छोड़ कई नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं और बाढ़ के पानी ने आठ जिलों के करीब चार लाख लोगों को प्रभावित किया है। अधिकारी ने बताया कि राज्य के चार जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को भारी बारिश हुई जिसके बाद शहर के निचले इलाकों में जलजमाव हो गया और वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई। 

घरों में घुसते बारिश के पानी की तस्वीरें स्थानीय लोगों ने शेयर की
स्थानीय लोगों ने घरों में घुसते बारिश के पानी और पानी से भरी हुई सड़कों पर फंसे हुए वाहनों की तस्वीरें और वीडियो साझा किए। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली में सफदरजंग और लोधी रोड मौसम केंद्रों में लगभग 20 मिमी बारिश दर्ज की गई। शहर में रविवार को हुई भारी बारिश में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई थी। आईएमडी ने बताया कि हरियाणा और पंजाब के भी कई इलाकों में बरसात हुई। इस वजह से अधिकतम तापमान में काफी गिरावट आई। विभाग ने कहा कि दोनों राज्यों के कुछ स्थानों पर अगले दो दिनों में बारिश या गरज के साथ वर्षा की संभावना है। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई । विभाग ने मंगलवार को बताया कि इस दौरान महाराजगंज में 12 सेंटीमीटर दर्ज की गई है। 

Anil dev

Advertising