असमः NDA में सीटों के बंटवारे पर बनी सहमति, 11 सीटों पर लड़ेगी BJP, तीन सहयोगी के खाते में

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 07:57 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर असम में सीट बंटवारे को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगी दलों के बीच समझौता हो गया है। असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। इस समझौते के मुताबिक भाजपा असम में 11 सीट पर चुनाव लड़ेगी जबकि उसकी सहयोगी असम गण परिषद (अगप) दो और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। अगप बारपेटा और धुबरी से चुनाव लड़ेगी, जबकि यूपीपीएल कोकराझार में अपना उम्मीदवार उतारेगी।

शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सहयोगी दल सभी 14 निर्वाचन क्षेत्रों में एक-दूसरे के उम्मीदवारों का समर्थन करेंगे। हिमंत विश्व शर्मा ने यहां भाजपा की प्रदेश इकाई के मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘ कल, भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख भाबेश कलिता और मैंने हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और हमारे राष्ट्रीय महासचिव बी एल संतोष के साथ बैठक की, जिसके दौरान सीट-बंटवारे पर चर्चा हुई। '' उन्होंने कहा कि यूपीपीएल ने कोकराझार सीट के लिए अनुरोध किया था, जिस पर भाजपा सहमत हो गई।

मुख्यमंत्री ने कहा,‘‘अगप, जिसका पूरे राज्य में आधार है, अधिक सीट चाहती थी। लेकिन, मैंने उन्हें इस बार दो सीट से चुनाव लड़ने के हमारे केंद्रीय नेतृत्व के अनुरोध से अवगत कराया और उन्होंने हमारी इस बात को मान लिया। राज्य की कुल 14 सीट में से हम 11 सीट जीतने को लेकर आशान्वित हैं।'' राज्य से निवर्तमान लोकसभा में भाजपा के नौ सांसद हैं, जबकि अगप और यूपीपीएल का कोई प्रतिनिधित्व नहीं है। कांग्रेस के पास तीन और एआईयूडीएफ के पास एक सीट है, जबकि एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के पास है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News