अशोक गहलोत और कमलनाथ ने की CM पद से इस्तीफे की पेशकश, फिर भी नहीं माने राहुल गांधी

Monday, Jul 01, 2019 - 08:42 PM (IST)

नई दिल्लीः राहुल गांधी के इस्तीफे पर अडिग रहने की पृष्ठभूमि में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने सोमवार को गांधी से मुलाकात की। बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने राहुल गांधी के सामने इस्तीफे की पेशकश की और उनसे पार्टी अध्यक्ष पद पर बने रहने का आग्रह किया। लोकसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार के बाद से गांधी इस्तीफा देने पर अड़े हुए है।

बैठक के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने राहुल जी से आग्रह किया कि वह अध्यक्ष पद पर बने रहें। उन्होंने हमें धैर्यपूर्वक सुना। हम आशा करते हैं कि वह हमारे आग्रह को स्वीकार करेंगे।'' बैठक में गहलोत, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी शामिल हुए।

सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्रियों ने राहुल से पद पर बने रहने का आग्रह किया तो गांधी ने अपना पुराना रुख दोहराया कि वह पदमुक्त होने का फैसला कर चुके हैं। खबरों के मुताबिक राजस्थान और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्रियों ने गांधी के समक्ष पद छोड़ने की पेशकश की, हालांकि इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है।

यह पूछे जाने पर कि क्या मुख्यमंत्रियों ने इस्तीफे की पेशकश की है तो गहलोत ने कहा, ‘‘चुनावों में हार और जीत होती है। परंतु आलाकमान फैसला करता है। सभी मुख्यमंत्रियों ने 25 मई को हुई कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में इस्तीफे की पेशकश की थी। पूरे सीडब्ल्यूसी ने इस्तीफे की पेशकश की थी और राहुल गांधी को पार्टी में बदलाव के लिए अधिकृत किया था।'' इस मुलाकात से पहले गहलोत ने कहा था, ‘‘पहले भी हमने कहा है कि हम सभी कांग्रेस अध्यक्ष के साथ हैं और 2019 की हार की जिम्मेदार लेते हैं।''

Yaspal

Advertising