सावधान- सीढ़ियां चढ़ते समय सांस फूलने की हो रही दिक्कत, तो यह हार्ट अटैक का संकेत

Friday, Dec 27, 2019 - 09:33 AM (IST)

नई दिल्ली: अगर आपको सीढ़ियां चढ़ते वक्त सांस फूलने की दिक्कत हो रही है तो आपका दिल इस बात का संकेत दे रहा है कि उसकी सेहत दुरुस्त नहीं है। आमतौर पर हार्ट अटैक का सिम्प्टम्स सीने में तेज दर्द और इस दौरान पसीने से लथपथ हो जाने को माना जाता है लेकिन सीढिय़ां चढ़ते वक्त सांस फूलने जैसे सिम्प्टम्स के जरिए दिल कई सप्ताह या महीनों पहले हार्ट अटैक के संकेत देता है।

अगर आपको हाई कोलैस्ट्रॉल, हाई बी.पी., मोटापा, स्मोकिंग या डायबिटीज जैसी कोई समस्या है और ऐसे में आपका दिल आपको इस तरह के संकेत दे तो आपको तुरंत मैडीकल हैल्प लेनी चाहिए ताकि भविष्य में होने वाले हार्ट अटैक से बचा जा सके। हालांकि सीने में होने वाला हर दर्द हार्ट अटैक का सिंबल नहीं होता है लेकिन हार्ट अटैक के ज्यादातर केसेज में ऐसा होता है कि अटैक से पहले सीने में दर्द और असहजता महसूस होती है। हार्ट अटैक से संबंधित सीने का दर्द आमतौर पर ब्रैस्ट बोन के नीचे होता है या सीने के मध्य से लैफ्ट साइड में होता है और यह दर्द असहनीय होता है।

अगर आपको सीने में दर्द के साथ ही तेज पसीना भी आ रहा है तो इस परेशानी को हल्के में न लें। इस समय आने वाला पसीना आमतौर पर ठंडक का अहसास देता है। अगर एक्सरसाइज करते समय आपको सांस लेने में परेशानी होती है तो यह भी हार्ट डिजीज से संबंधित लक्षण हो सकता है। अचानक सिर घूम जाना, हल्का सिरदर्द महसूस होना और बेहोश हो जाना भी हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है।

ऐसा हार्ट अटैक के दौरान ब्रेन को पूरी तरह ब्लड सप्लाई न मिल पाने की वजह से होता है। दिल की तेज धड़कनें सीने में महसूस होना, अनियमित हार्ट बीट्स भी दिल के दौरे का लक्षण हो सकता है। ऐसे में तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें और ई.सी.जी. कराएं।

Seema Sharma

Advertising