जानिए, कैसे अरबों की संपत्ति का मालिक बने आसाराम?

Wednesday, Jun 22, 2016 - 03:25 PM (IST)

नई दिल्ली: रेप के आरोप में जेल में बंद आसाराम की संपत्ति को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। जानकारी के मुताबिक, आसाराम की दो हजार तीन सौ करोड़ रुपए से भी ज्यादा की कथित अघोषित संपत्ति की खबर सामने आई है। 

खबर के मुताबिक, आयकर विभाग की जांच में सामने आया है कि आसाराम बापू के पास 2300 करोड़ रुपए की अघोषित संपत्ति है। इस आधार पर आयकर विभाग ने आसाराम के चैरिटीबल संस्थानों को टैक्स में दी जाने वाली राहत को बंद किए जाने की सिफारिश की है। आयकर विभाग की जांच में दावा किया गया है कि आसाराम की संस्थाओं की तरफ से बेनामी निवेश, समर्थकों के रियल एस्टेट, म्यूच्युअल फंड, शेयर, किसान विकास पत्र, और जमा खातों के जरिए कई करोड़ रुपए को बाजार में लगाया गया है।

धार्मिक संस्थाओं को आयकर की नियम 80 जी के तहत छूट मिलती है। वहीं इन संस्थाओं को चंदा, दान के साथ ही अपने समर्थकों के साथ घरेलू कारोबार में मदद की इजाजत होती है। आसाराम पर अपने समर्थकों के लोन स्कैम की भी चर्चा है।

ऐसे बना आसाराम विशाल साम्राज्य
- आसाराम की ज्यादातर संपत्ति गैर-कानूनी हैं, जिनमें से ज्यादातर जमीन गलत दस्तावेज रखने वाले भक्तों को फुसलाकर और अतिक्रमण के जरिए हासिल की गई है।
- आसाराम के पास 400 ट्रस्ट हैं, जिनके जरिए वह अपने पूरे साम्राज्य पर नियंत्रण रखता था। 
- आसाराम की संस्थाओं द्वारा बेचें जाने वाली पत्रिकाओं, उत्पादों की बिक्री से, श्रद्धालुओं के चंदे से और आश्रम की हड़पी हुई जमीन पर खेती से मोटी कमाई होती थी।
- आसाराम की दो पत्रिकाओं ऋषिप्रसाद और लोक कल्याण सेतु की 14 लाख प्रतियां हर महीने बिकती थी, जिनसे सालाना 10 करोड़ रुपए के आसपास रकम आती थी।
- आसाराम के लिए करीब 50 की तादाद में सत्संग हुआ करते थे। दो या तीन दिनों के हरेक प्रवचन में उत्पादों की बिक्री से 1 करोड़ रुपए जुटा लिए जाते थे। सबसे ज्यादा धन उगलने वाले तीन या चार सालाना गुरुपूर्णिमा के कार्यक्रम होते थे।
- हर साल 10 से 20 भंडारे किए जाते थे, जिनके लिए 150 करोड़ से लेकर 200 करोड़ तक चंदा लिया जाता था, जबकि खाना बनाने और बांटने में खर्च की गई रकम नाममात्र की हुआ करती थी।
- बाकी की संपत्ति बेनामी जमीन-जायदाद के सौदे और वित्तीय लेनदेन करीब 2200 करोड़, 500 से अधिक लोगों को मोटी ब्याज दर पर 1635 करोड़ रुपए नकद कर्ज, अमरीकी कंपनी सोहम इंक और कोस्टास इंक में 156 करोड़ रुपए के निवेश। इनका कुल योग 4500 करोड़ रुपए बैठता है, लेकिन मौजूदा बाजार दरों पर आसाराम का कुल गोरखधंधा 10000 करोड़ रुपए से अधिक का होने का अनुमान है। 

Advertising