कनाडा में वर्क परमिट बंद, पंजाब के युवाओं की नजर अब स्टूडेंट वीज़ा पर

punjabkesari.in Sunday, Sep 08, 2024 - 04:45 PM (IST)

International Desk: कनाडा ने वीज़िटर या टूरिस्ट वीज़ा पर आए लोगों को वर्क परमिट देना बंद कर दिया है, जिसके कारण पंजाब के कई युवा अब कनाडा में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए स्टूडेंट वीज़ा की ओर रुख कर रहे हैं। कनाडा में स्टूडेंट वीज़ा के लिए कोई आयु सीमा नहीं है, और सरकार ने वीज़िटर वीज़ा पर आए लोगों को आवेदन करने से नहीं रोका है। पंजाब में कई स्टूडेंट वीज़ा सलाहकारों का कहना है कि राज्य के कई युवाओं ने पहले स्टडी परमिट के लिए कनाडा जाने का प्लान किया था, लेकिन हाल के महीनों में उन्होंने वीज़िटर या टूरिस्ट वीज़ा पर जाने का विकल्प चुना।

 

यह बदलाव तब हुआ जब कनाडा सरकार ने जनवरी में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की संख्या सीमित कर दी, जिससे स्टूडेंट वीज़ा प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण हो गया। कनाडा ने हाल ही में वर्क परमिट को रोकने का निर्णय लिया, जो पहले कोविड-19 के यात्रा प्रतिबंधों के दौरान लागू हुआ था। इस नीति के तहत, वीज़िटर बिना देश छोड़े वर्क परमिट के लिए आवेदन कर सकते थे ताकि वे वहां रहते समय खुद को आर्थिक रूप से समर्थन कर सकें।

 

एक सलाहकार के अनुसार, “कई भारतीय छात्र, विशेष रूप से पंजाब से, जो वीज़िटर वीज़ा पर कनाडा गए थे, वर्क परमिट के लिए आवेदन करना चाहते थे, लेकिन नए नियम के बाद उनकी संभावनाएं सीमित हो गई हैं।” सलाहकारों का कहना है कि अब ऐसे लोग स्टूडेंट वीज़ा के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं ताकि वे कनाडा में अपनी उपस्थिति को बढ़ा सकें। इसके लिए उन्हें किसी डिज़ाइनटेड लर्निंग इंस्टीट्यूशन (DLI) से स्वीकृति पत्र प्राप्त करना होगा और आर्थिक रूप से खुद को समर्थन देने के प्रमाण भी देने होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News