लगातार हार से निराश केजरीवाल सरकार ने अब बदला ‘प्लान’

Saturday, Apr 29, 2017 - 05:53 PM (IST)

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) ने लगातार तीन चुनावों में हार के बाद मिशन विस्तार में 'प्लान’ चेंज किया है। आप नेतृत्व ने दिल्ली नगर निगम चुनाव में उम्मीद के विपरीत मिले परिणाम की समीक्षा में पार्टी के मिशन विस्तार से केजरीवाल सरकार को दूर रखने और ईवीएम में गड़बड़ी के मुद्दे को उठाने की रणनीति में बदलाव किया है।

केजरीवाल ने मानी गलती
गुरुवार को घोषित हुए निगम चुनाव परिणाम की समीक्षा के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज ट्वीट कर चुनाव की रणनीति में गलतियां होने और इनमें सुधार की जरूरत को स्वीकार किया है। केजरीवाल ने दो दिन से जारी समीक्षा का हवाला देते हुए कहा कि कुछ गलतियां हुई हैं, आत्ममंथन कर इनमें सुधार की जरूरत है। 

PAC में उठी दो प्रमुख गलतियों 
इससे पहले आप की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) की बैठक में पार्टी नेताओं ने विधानसभा और निगम चुनाव की रणनीति में दो प्रमुख गलतियों को उठाया। बैठक में शामिल पार्टी के एक नेता ने बताया कि इसमें केजरीवाल और उनके मंत्रियों का दिल्ली से बाहर दूसरे राज्यों में आप के मिशन विस्तार में मशगूल होना और ईवीएम की गड़बडिय़ों के मुद्दे को गलत तरीके से उठाना शामिल है।   

हार के बाद आप नेताओं के बयान रहे चर्चा का मुद्दा
बैठक में चुनाव परिणाम आने के तुरंत बाद आप सांसद भगवंत मान, दिल्ली के मंत्री कपिल मिश्रा, विधायक अल्का लांबा और पार्टी नेता कुमार विश्वास द्वारा ‘पार्टीलाइन’ से हटकर बयान देने के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। सूत्रों के मुताबिक चुनाव रणनीति पर सवाल उठाने वालों की दलील थी कि पिछले साल जब दिल्ली वाले डेंगू और चिकुनगुनिया से जूझ रहे थे तब केजरीवाल और उनके मंत्री विदेश दौरों या पंजाब, गोवा, गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में पार्टी के मिशन विस्तार में लगे थे। विपक्ष द्वारा इसे मुद्दा बनाने पर जनता में नाराजगी बढ़ी, जिसकी झलक निगम चुनाव परिणाम में साफ दिखती है।  

Advertising