केजरीवाल तीसरी बार बने CM, बोले- दिल्ली के विकास में PM मोदी का आशीर्वाद चाहिए

Sunday, Feb 16, 2020 - 03:10 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली की सातवीं विधानसभा के चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) की जीत के नायक रहे अरविंद केजरीवाल ने रविवार को लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। ऐतिहासिक रामलीला मैदान में आप के हजारों समर्थकों और बड़ी संख्या में गणमान्य लोगों की उपस्थिति के बीच उपराज्यपाल अनिल बैजल ने केजरीवाल को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ लेने के बाद सीएम केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को संबोधित करते हुए एक बार फिर शुक्रिया किया। साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली के विकास के लिए हम केंद्र के साथ मिलकर काम करेंगे। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के विकास में पीएम नरेंद्र मोदी का आशीर्वाद चाहता हूं।

केजरीवाल के साछ 6 विधायकों की शपथ
केजरीवाल के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, सत्येन्द्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेन्द्र पाल गौतम को उपराज्यपाल बैजल ने मंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

शीला दीक्षित के रिकार्ड की बराबरी
केजरीवाल ने तीसरी बार मुख्यमंत्री पद लेने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत शीला दीक्षित के रिकार्ड की बराबरी की। दिवंगत दीक्षित 1998 से 2013 तक लगातार तीन बार 15 वर्षों तक मुख्यमंत्री के पद पर रहीं। केजरीवाल 2013 में पहली बार मुख्यमंत्री बने थे। उन्होंने कांग्रेस की मदद से सरकार बनाई थी लेकिन लोकपाल के मुद्दे पर मतभेद होने के बाद 49 दिनों में ही इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद 2015 में विधानसभा के चुनाव में 70 में 67 सीटें जीतकर रिकार्ड बनाया। इसके बाद एक बार फिर 70 में 62 सीटें जीत कर दिल्ली की सत्ता पर काबिज हुुए।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम
केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर रविवार को बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई। इस संबंध में दिल्ली पुलिस, सीआरपीएफ समेत अर्धसैनिक बलों के 2,000 से 3,000 कर्मी चाक-चौबंद सुरक्षा के लिए तैनात किए गए। निगरानी के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया गया। अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक चैनल के एक संवाददाता और एक कैमरामैन को कार्यक्रम कवर करने की इजाजत दी गई थी।

Seema Sharma

Advertising