9 साल बाद अरुंधति रॉय ने भारतीय सेना पर की गई टिप्पणी के लिए माफी मांगी

Thursday, Aug 29, 2019 - 11:46 AM (IST)

नई दिल्लीः लेखिका अरुंधति रॉय ने भारतीय सेना को लेकर की गई अपनी एक टिप्पणी के लिए माफी मांगी है। लेखिका अरुंधति रॉय ने साल 2011 में भारतीय सेना पर विवादित टिप्पणी की थी। करीब 9 साल बाद एक बार फिर से अरुंधति रॉय का विवादित टिप्पणी का जब पुराना वीडियो फिर से वायरल हुआ तो उन्होंने 'द प्रिंट' को दिए अपने बयान में कहा कि हम सभी जीवन में किसी वक्त गलती से कुछ ऐसा कह सकते हैं, जो मूर्खतापूर्ण हो, गलत हो। यह चिंता की बात है। यदि मेरे बयान के किसी भी हिस्से से किसी भी तरह का भ्रम हुआ हो तो मैं इसके लिए माफी मांगती हूं। 

 

ये कहा था अरुंधति रॉय ने
साल 2011 में अरुंधति रॉय ने विवादित टिप्पणी करते हुए कहा था कि कश्मीर, मणिपुर, मिजोरम और नगालैंड जैसे राज्यों में हम जंग लड़ रहे हैं। 1947 से ही हम कश्मीर, तेलंगाना, गोवा, पंजाब, मणिपुर, नगालैंड में लड़ रहे हैं। भारत एक ऐसा देश है, जिसने अपनी सेना अपने ही लोगों के खिलाफ तैनात की। पाकिस्तान ने भी कभी इस तरह से सेना को अपने ही लोगों के खिलाफ नहीं लगाया। अरुंधति रॉय ने कहा था कि पूर्वोत्तर में आदिवासी, कश्मीर में मुस्लिम, पंजाब में सिख और गोवा में ईसाइयों से भारतीय राज्य लड़ रहा है। ऐसा लगता है, जैसे यह अपरकास्ट हिंदुओं का ही स्टेट हो। उनकी इस टिप्पणी पर लोगों ने काफी आपत्ति जताई थी और निंदा की थी।

अरुंधति रॉय ने कहा कि कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। सोशल मीडिया पर 9 साल पुरानी एक विडियो क्लिप तैर रही है। लेखिका ने कहा कि जो मैंने सालों पहले बात कही थी वो आज भी ताजा है। रॉय ने कहा कि मैं मानती हूं कि आपके कहे हुए शब्द आपके विचारों से ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं और यह बेहद चिंताजनक बात है। अरुंधति रॉय ने कहा कि क्लिप के किसी भी हिस्से से पैदा हुए कन्फ्यूजन के लिए मैं माफी मांगती हूं।

Seema Sharma

Advertising