शिवसेना के विरोध के बाद गुलाम अली का समारोह रद्द, पाकिस्तान ने जताया विरोध

Thursday, Oct 08, 2015 - 02:33 AM (IST)

मुंबई: शिवसेना के विरोध के बाद शहर में शुक्रवार को निर्धारित पाकिस्तानी गजल गायक गुलाम अली का समारोह आज रद्द कर दिया गया। शिवसेना ने कार्यक्रम को बाधित करने की धमकी देते हुए कहा था कि जब तक सीमा पार से आतंकवाद नहीं रूकता तब तक पड़ोसी देश के किसी भी कलाकार को देश में प्रस्तुति देने की मंजूरी नहीं दी जाएगी।  

कार्यक्रम के आयोजकों ने शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के साथ उनके घर ‘मातोश्री’ में बैठक के बाद कार्यक्रम रद्द करने की घोषणा की। यह फैसला महाराष्ट्र मुख्यमंत्री के सुरक्षा के बंदोबस्त के आश्वासन के बावजूद लिया गया। मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने शिवसेना को घुड़की देते हुए कहा था कि पाकिस्तानी गायक को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया करायी जाएगी और दिवंगत गजल गायक जगजीत सिंह की याद में आयोजित होने वाला समारोह तय कार्यक्रम के मुताबिक आयोजित होगा।  

आयोजक रणधीर रॉय ने कहा, ‘‘गुलाम अली का समारोह रद्द कर दिया गया। ना तो गुलाम अली और ना ही कोई और पाकिस्तानी कलाकार नौ अक्तूबर को होने वाले कार्यक्रम में प्रस्तुति देगा।’’ उद्धव ठाकरे के एक करीबी सूत्र ने कहा कि शिवसेना अध्यक्ष ने आयोजकों से इस तरह के कार्यक्रमों में किसी भी पाकिस्तानी कलाकार को शामिल करने से बचने के लिए कहा। 

गुलाम अली का कार्यक्रम रद्द होने पर पाकिस्तान ने आज निराशा व्यक्त की। घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा कि सांस्कृतिक आदान प्रदान द्विपक्षीय संबंधों का महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे उनका देश ‘‘प्रोत्साहित करता है।’’ बासित ने एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम दोनों तरफ के कलाकारों के एक-दूसरे के यहां जाने और कार्यक्रम करने को प्रोत्साहित करते हैं। जहां तक पाकिस्तान का संबंध है, हमारी नीति बहुत रचनात्मक और सकारात्मक है। जब भारतीय कलाकार पाकिस्तान जाते हैं तो उन्हें इस तरह के विरोध का सामना नहीं करना पड़ता।’’

 
Advertising