सौहार्द बिगाडऩे वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई : राजनाथ

Wednesday, Oct 07, 2015 - 02:31 PM (IST)

नई दिल्ली : गौमांस खाने से जुड़ी अफवाहों के बाद उत्तरप्रदेश के दादरी जिले में भीड़ द्वारा एक आदमी की पीट-पीटकर हत्या किए जाने के सिलसिले में केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि देश में सांप्रदायिक सदभाव को बिगाडऩे की कोशिश करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यहां एक समारोह से इतर राजनाथ सिंह ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘चाहे राज्य सरकार हो या केंद्र सरकार, देश में सांप्रदायिक सदभाव तोडऩे की कोशिश करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।’’ गृहमंत्री दादरी में व्याप्त तनाव से जुड़े सवाल का जवाब दे रहे थे।


दादरी में गौमांस खाने के आरोप के चलते एक मुस्लिम व्यक्ति की भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। बिसहड़ा गांव में रहने वाले अखलाक पर करीब 200 लोगों की भीड़ ने उस समय हमला किया था, जब पास के एक मंदिर से की गई सार्वजनिक घोषणा में कहा गया था कि परिवार ने बीते सोमवार की रात को एक बछड़े का वध कर उसके मांस का सेवन किया था। सिंह ने पीट-पीटकर हत्या करने के इस मामले को कल ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ करार दिया था और लोगों से सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने की अपील की थी।सिंह ने कहा था, ‘‘यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी।


मैं हर नागरिक से सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने की अपील करता हूं, जो कि सभी की जिम्मेदारी है।’’  गृहमंत्री ने एक अक्तूबर को इस घटना पर उत्तरप्रदेश सरकार से रिपोर्ट मांगी थी। साथ ही राज्य की सरकार को यह सलाह दी थी कि वे सुनिश्चित करें कि एेसी घटनाएं दोबारा न हों। घटनाओं को सांप्रदायिक रंग दिए जाने पर चिंता जताते हुए केंद्र ने सभी राज्यों से यह भी कहा कि धार्मिक भावनाओं को आहत करके देश के धर्मनिरपेक्ष ताने बाने को कमजोर करने की कोशिश करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। एक बयान में गृह मंत्रालय ने कहा था कि दादरी की हालिया ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ घटना सहित, वह देशभर में सांप्रदायिक रंग वाली घटनाओं को लेकर चिंतित है।
Advertising