नीतीश, लालू, कांग्रेस के गठबंधन होने के बावजूद भाजपा विजयी होगी: स्मृति

Monday, Aug 31, 2015 - 10:36 PM (IST)

पटना: केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति इरानी ने आज कहा कि जदयू-राजद-कांग्रेस-सपा के बीच महागठबंधन की हर कोशिश के बावजूद आगामी सितंबर-अक्तूबर में संभावित बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा विजयी होगी। स्मृति ने आज यहां कहा, ‘‘ये शक्तियां पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान भी एकजुट थीं पर नरेंद्र मोदी नीत भाजपा विजयी रही। वे विधानसभा चुनाव में भी एकबार फिर एकजुट हुए हैं पर उनकी सभी कोशिशों के बावजूद भाजपा विजयी होगी।’’  
 
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आेपेन स्कूलिंग के सहयोग से सामुदायिक स्वास्थ्य कर्मियों के लिए एक वर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स के बिहार में शुरू किए जाने को लेकर आज यहां आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए स्मृति ने बताया कि इस कोर्स के जरिए एेसे 80 हजार कर्मियों, जो कि दसवीं पास और तीन वर्ष तक का अनुभव रखते हैं को प्रशिक्षित करना है। 
 
बिहार में एेसे चार लाख सामुदायिक स्वास्थ्य कर्मी हैं। उन्होंने कहा कि इस कोर्स का उद्देश्य प्रधानमंत्री के स्वच्छ, स्वस्थ और सशक्त भारत के निर्माण के सपने को साकार करना है। बिहार के 533 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ये कर्मी प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। स्मृति ने मूक बधिर छात्रों के बारे में बताया कि केंद्रीय कौशल विकास मंत्रालय ने एेसे छात्रों के लिए विशेष कौशल का विकास किया है। एेसे छात्र स्वयं आत्मनिर्भर होते हैं पर हम उन्हें उनके परिवार के सहयोग करने के लायक बनाना और उन्हें समाज में स्थान दिलाना चाहते हैं। 
Advertising