जम्मू कश्मीर: विधायक रशीद ने कहा कश्मीरियों को अपमानित करना बंद करे नई दिल्ली

Monday, Aug 31, 2015 - 03:45 PM (IST)

जम्मू कश्मीर: उतर कश्मीर के लंगेट निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय विधायक इंजी. रशीद ने रविवार को नई दिल्ली से कश्मीरियों को अपमानित करना बंद करने के लिए कहा। उन्होने पी.डी.पी. और नैकां को कम से कम जम्मू-कश्मीर के लोगों की राजनीतिक आकांक्षाओं का समाधान की मांग और शासन संबंधित मुद्दों पर एकजुटता दिखाने पर बल दिया।

एक बयान में रशीद ने कहा कि हालांकि राज्य में हर शहर और बस्ति पिछले २५ सालों के दौरान प्रभावित हुई है लेकिन शोपियां के लोगों ने राज्य तंत्र के जुल्म को मजबूत और कठिन प्रतिरोध की पेशकश की है। भारत सरकार की अभिमानी और अवास्तविक रवैया कश्मीर के युवकों को कट्टरता की ओर धकेल रही है। यदि पिछले २५ सालों में भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर के ज्वलंत मुद्दे को हल करने में ईमानदारी दिखाई होती तो स्थिति पूरी तरह से अलग होती। कश्मीरियों को जुलूस निकालने और सड़कों पर उतरने का शौक नही है लेकिन उनके पास कोई विकल्प नही है क्योंकि नई दिल्ली ने लगातार कश्मीर में भ्रम की स्थिति पैदा की है और विश्व समुदाय को गुमराह किया है।

उन्होने कहा कि कश्मीर में आई.आई.टी., आई.आई.एम. और आई.आई.एम.सी. स्थापित करने का हर कारण है क्योंकि घाटी से बाहर के संस्थानों में पढने वाले कश्मीरी छात्रों को कठिनाइयों का सामना करना पडता है। कश्मीरी छात्रों को अपमानित और नुकसान पहुंचाने के लिए कोई कसर नही छोड़ी जाती है।
हालांकि, सभी संघी दलों, वकीलों, ट्रांस्पोर्टरों और हुरियत गुटों को इन संस्थानों को स्थापित करने के महत्व को समझने की जरुरत है और वास्तविक मांग पर सहमत करने के लिए नई दिल्ली को मजबूर करने के लिए इन राजनीतिक सामाजिक संगठनों के बीच एक व्यापक आधार वाले आम सहमति की जरुरत है।

Advertising