NSA स्तर की बातचीत से पीछे नहीं हटेगा भारत, दाऊद का मुद्दा उठेगा

Thursday, Aug 20, 2015 - 08:19 AM (IST)

नई दिल्ली: पाकिस्तानी उच्चायोग द्वारा जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेताओं से बातचीत करने के के फैसले के बावजूद भारत और पाकिस्तान के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) स्तर की पहली बातचीत तय कार्यक्रम के अनुसार अगले सप्ताह होगी। सूत्रों के अनुसार भारत पाकिस्तान के गुनाहों की लंबी लिस्ट के साथ इस बैठक में शामिल होगा। पाकिस्तान को आतंकी नवेद के खुलासे से लेकर हाफिज सईद और दाऊद इब्राहिम पर सबूतों के साथ नया डोजियर सौंप जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की वार्ता में भारत पाकिस्तान को 1993 के मुम्बई बम विस्फोटों के मुख्य आरोपियों- दाऊद इब्राहिम और टाइगर मेमन समेत करीब 60 फरार अपराधियों की सूची पाकिस्तान को सौंपी जाएगी जिन्होंने उसके यहां शरण ले रखी है।

गौरतलब है कि NSA स्तर की बातचीत से पहले पाकिस्तान ने अपने एन.एस.ए. सरताज अजीज के साथ 23 अगस्त को बातचीत के लिए कटटरपंथी अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी, हुर्रियत नेता उमर फारूक और अन्य अलगाववादी नेताओं को आमंत्रित किया है। अजीज भारतीय एनएसए अजीत डोभाल के साथ बातचीत के लिए आ रहे हैं। पाकिस्तान ने यह कदम लगातार सीजफायर तोड़ने और गुरदासपुर व उधमपुर में दो आतंकी हमलों के बाद उठाया है, इसे भारत के साथ किसी भी तरह की बातचीत के पाकिस्तानी सेना के विरोध के रूप में देखा जा रहा है।

Advertising