सीबीआई जांच में तेजीः यादव सिंह के 16 ठिकानों पर छापा

Tuesday, Aug 04, 2015 - 09:35 PM (IST)

लखनऊ/नोएडाः करप्शन किंग यादव सिंह पर सीबीआई जांच तेज हो गई है, सीबीआई ने आज यादव सिंह के नोएडा और ग्रेटर नोएडा स्थित 13 और फिरोजाबाद, आगरा, लखनऊ स्थित ठिकानों पर छापेमारी की।


राजनीतिक संरक्षण और रसूख के चलते हजारों करोड़ के घोटाले को अंजाम देने वाले यादव सिंह मामले पर जांच के सिलसिले में मंगलवार को सीबीआई ने नोएडा प्राधिकरण, यमुना प्राधिकरण, यादव सिंह के नोएडा स्थित घर पर भी छापेमारी की साथ ही घर को सीज कर दिया गया है। इसके अलावा यादव सिंह करीबी रिश्तेदारों के यहां भी छापामार कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने लखनऊ में दामाद के घर, फिरोजाबाद में ससुराल और आगरा में यादव सिंह के एक और घर पर भी छापा मारा है।


यादव सिंह के नोएडा में सेक्टर 51 स्थित घर को सीबीआई ने सील कर दिया है। कार्रवाई के वक्त घर में कोई भी सदस्य मौजूद नहीं था। इसके चलते अधिकारियों ने सीढ़ी से चढ़कर घर के अंदर घुसे और उसे सीज़ किया। इसके अलावा सीबीआई टीम ने नोएडा के सेक्टर-5 स्थित इंजीनियरिंग विभाग के दफ्तर पहुंचकर भी पूछताछ की। आपको बता दें कि पूरी जांच सीबीआई की एसटीएफ विंग आईजी नीना सिंह के नेतृत्व में कर रही है।


इसके अलावा सीबीआई ने नोएडा प्राधिकरण के पूर्व चीफ इंजीनियर यादव सिंह और उसके परिवार के सदस्यों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति और भ्रष्टाचार के दो केस दर्ज किए हैं। यादव सिंह और अन्य लोगों पर साल 2009 से 2014 के बीच आय से अधिक संपत्ति रखने का आरोप है।


सीबीआई के मुताबिक नवंबर 2014 में आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान यादव सिंह के ठिकानों से मिले इनकम टैक्स रिटर्न्स से हुए खुलासे के अनुसार पूरे परिवार की बचत करीब 1.7 करोड़ रुपये थी, जबकि उनके पास 3.6 करोड़ की अचल संपत्ति मिली है। इसके साथ ही यादव सिंह के एक सहयोगी के पास से 10 करोड़ रुपये कैश भी बरामद किया गया था।
Advertising