लंबी दूरी की बराक-8 मिसाइल का इस महीने होगा परीक्षण

Sunday, Aug 02, 2015 - 06:10 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत और इस्राइल इस महीने सतह से हवा में मार करने में सक्षम लंबी दूरी की बराक-8 मिसाइल का परीक्षण कर सकते हैं। इसे दोनों देशों ने संयुक्त रूप से विकसित किया है जो दूसरे छोर की मिसाइलों, विमान और ड्रोन के खिलाफ कवच की क्षमता रखती है। अगर इस्राइल में होने वाला यह परीक्षण सफल रहता है तो सितंबर से पहले एक भारतीय पोत से इसका एक और परीक्षण किया जाएगा। रक्षा सूत्रों के अनुसार इस परीक्षण के बाद बराक-8 को भारतीय युद्धपोतों में स्थापित करने का रास्ता साफ हो जाएगा। 

 
पिछले साल नवंबर में इस्राइल में इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था। यद्यपि पहले मिसाइल को भारतीय पोत से दागा जाना था, लेकिन रक्षा सूत्रों का कहना है कि अब इसे पहले इस्राइली पोत से दागा जाएगा।  सूत्रों ने कहा, ‘‘पिछले परीक्षण के बाद भारतीय नौसेना ने कुछ बदलावों की अनुशंसा की थी जिसे कर दिया गया है। आगामी परीक्षण में यह देखा जाना है कि क्या बदलाव सफल हैं। इसके बाद भारतीय पोत पर परीक्षण किया जाएगा।’’  
 
इस परीक्षण के लिए जिस भारतीय पोत का इस्तेमाल हो सकता है वह आईएनएस कोलकाता है। इस मिसाइल को लेकर लांचर और रडार पहले से ही मौजूद है। परीक्षण को नौसेना की आेर से छोड़ी गई एक मिसाइल के खिलाफ किया जाएगा। मिसाइल को इस्राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज, भारत के डीआरडीआे, इस्राइल के ‘एडमिनिस्ट्रेशन फॉर द डेवलपमेंट ऑफ वेपन्स एंड टेक्नोलॉजिकल इंफ्रस्ट्रक्चर, एल्टा सिस्टस, राफेल तथा दूसरी कंपनियों की आेर से संयुक्त रूप से विकसित किया जा रहा है।  
 
बराक-8 को भारतीय नौसेना के लिए बड़ी संपत्ति माना जा रहा है क्योंकि इसमें पाकिस्तान और चीन की नौसेना की आेर से दागे जाने वाले किसी भी पोतरोधक मिसाइल को नष्ट करने की क्षमता है। 
Advertising