राजस्थान में बच्चों को पढ़ाया जा रहा है आसाराम ''महान संत''

Sunday, Aug 02, 2015 - 04:35 PM (IST)

जोधपुर: बलात्कार मामले में आरोपी आसाराम को जिले में तीसरी कक्षा की एक पाठ्यपुस्तक के एक अध्याय में एक संत के रूप में दिखाया गया है। इसमें उन्हें विवेकानंद, मदर टेरेसा और रामकृष्ण परमहंस के साथ जगह दी गई है।  
 
योग गुरू रामदेव को भी जिले के कई सारे स्कूलों में पढ़ायी जाने वाली नैतिक शिक्षा और सामान्य ज्ञाान की पाठ्यपुस्तक ‘नया उजाला’ में संतों की सूची में शामिल किया गया है। अध्याय में गुरनानक, कबीर, मीराबाई और शंकराचार्य की तस्वीरें भी छपी हुयी हैं और बच्चों से इन लोगों की पहचान करने के लिए कहा जाता है जिनमें आसाराम भी शामिल हैं । आसाराम बलात्कार के एक मामले में गिरफ्तार होने के बाद जोधपुर के जेल में कैद हैं। 
 
 पाठ्यपुस्तक की आपूर्ति दिल्ली स्थित प्रकाशक गुरकुल एजुकेशन बुक्स ने की है।  आसाराम का नाम शामिल करने के बारे में पूछे जाने के बाद पब्लिशिंग हाउस के एक प्रतिनिधि ने बताया कि जब यह किताब प्रकाशित हुई थी तब आसाराम के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं था।  उन्होंने बताया कि अब हम किताब को बाजार से वापस ले रहे हैं और आसाराम को हटाते हुए किताब का एक नया संस्करण तैयार किया जा रहा है।’’  जब शिक्षा विभाग के अधिकारियों से किताब के बारे में पूछा गया तब उन्होंने मामले के बारे में अनभिज्ञता जाहिर की।  हालांकि, उन्होंने कहा कि उस स्कूल के अधिकारियों को नोटिस जारी किया जाएगा जहां यह पाठ्यपुस्तक पाठ्यक्रम का हिस्सा है।
Advertising