भारत पर मंडरा रहा है बड़ा खतरा! (Watch Pics)

Thursday, Jul 30, 2015 - 05:53 PM (IST)

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान ‘कोमेन’ बांग्लादेश के तट पर जल्द ही पहुंच जाएगा, जिस वजह से गुजरात, पश्चिम बंगाल और आेडिशा समेत कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। बारिश की वजह से 27 लोगों की मौत हो गई है।  

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि कोमेन इस समय कोलकाता से 300 किलोमीटर पूर्वी-दक्षिण-पूर्व में स्थित है। बांग्लादेश में प्रवेश करने के बाद यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की तरफ मुड़ जाएगी और धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगी। 

आई.एम.डी. के चक्रवात चेतावनी संभाग ने बताया, ‘‘अधिकांश स्थानों पर बारिश होगी, कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगा और 30-31 जुलाई को गंगा नदी वाले पश्चिम बंगाल के दूर-दराज के स्थानों पर अत्यधिक बारिश होगी और एक अगस्त को कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश होगी।’’  

संभाग ने बताया कि 30 और 31 जुलाई को उत्तर-पूर्वी राज्यों के मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण असम के अधिकांश स्थानों पर बारिश होगी और दूर-दराज वाले स्थानों पर भारी बारिश होगी।   31 जुलाई और 1 अगस्त को झारखंड में भी भारी बारिश होने की संभावना है।  

चक्रवात चेतावनी संभाग ने बताया कि अगले 48 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल और आेडिशा से तटों के आस-पास 50-60 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से हवा का तेज झोंका आएगा जो 70 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार तक जा सकती है। 

केन्द्र ने कहा है, ‘‘आज शाम से शुरू होकर अगले 24 घंटों के दौरान मिजोरम और त्रिपुरा में एवं पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाके में कल सुबह से 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार हवा चलेगी। इस दौरान उत्तरी बंगाल की खाड़ी में समुद्र में लहर काफी तेज रहेगी। 

Advertising