चुनाव से पहले शिक्षकों और डाक्टरों पर मेहरबान हुई नीतीश सरकार

Thursday, Jul 30, 2015 - 03:09 PM (IST)

पटना: बिहार में चुनाव से ठीक पहले नीतीश सरकार ने घोषणाओं का पिटारा खोल दिया है। गुरुवार को पटना में कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। सरकार ने अनुबंधित शिक्षकों को रेगुलर टीचर्स की तरह वेतनमान दिए जाने की बात कही वहीं सरकार ने डॉक्टरों की रिटायरमेंट उम्र में बढ़ोत्तरी के साथ-साथ दशरथ मांझी पर बनी फिल्म ‘दशरथ मांझी- द माउंटेन मैन’ को टैक्स फ्री करने का फैसला लिया है। 
 
अनुबंधित शिक्षकों को समान सुविधाएं-
सबसे बड़ा फैसला है कि बिहार में अब अनुबंधित शिक्षकों को रेगुलर टीचर्स की तरह वेतनमान और अन्य सुविधाएं मिलेगी। इसका फायदा राज्य के विभिन्न स्कूलों में पढ़ा रहे साढ़े तीन लाख से अधिक अनुबंधित शिक्षकों को मिलेगा। लंबे समय से अनुबंधित शिक्षक बराबर वेतनमान और सुविधाओं की मांग कर रहे थे. नियोजित शिक्षकों को वेतनमान के साथ ही आवास और चिकित्सा भत्ता भी मिलेगा।
 
डॉक्टरों की रिटायरमेंट उम्र में बढ़ोत्तरी-
नीतीश सरकार ने राज्य में सरकारी डॉक्टरों के लिए सेवानिवृत्ति की उम्र भी बढ़ा दी है। डॉक्टरों की रिटायरमेंट की उम्र को 65 साल से बढ़ाकर 67 साल कर दिया गया है।

दशरथ मांझी पर बनी फिल्म दशरथ मांझी- द माउंटेन मैन होगी टैक्स फ्री-
बिहार सरकार ने राज्य के सिनेमाघरों में दशरथ मांझी पर बनी फिल्म ''दशरथ मांझी- द माउंटेन मैन'' को टैक्स फ्री कर दिया गया है। इसपर फैसला कैबिनेट की बैठक में लिया गया।
Advertising