चीन में कर्मचारी नहीं लेते हैं छुट्टियां

Tuesday, Jul 28, 2015 - 04:13 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकारी छुट्टियों के मामले में भारत का कोई मुकाबला नहीं है। हर आए दिन यहां सरकारी छुट्टी होती है लेकिन पड़ौसी देश चीन में ऐसा नहीं है। मजेदार बात यह है कि चीन में कर्मख्चारियों का एक बड़ा हिस्सा पेड लीव लेने से इन्कार कर रहा है जबकि ऐसी छुट्टियां उनका अधिकार हैं। 

यह बात एक सर्वेक्षण में सामने आई है। सर्वे चीन के मानव संसाधन और सामाजिक सुरक्षा मंत्रालय ने नेशनल लेवल पर करवाया है। सर्वे में पता चला है कि चीन में करीब पचास प्रतिशत कर्मचारी पेड लीव लेने से इन्कार कर देते हैं। चीन के समाचार पत्र पीपुल्स डेली ने यह बात जानने के लिए कई कर्मचारियों से बात की। इस अखबार को चीन की कम्म्यूनिस्ट पार्टी संचालित करती है। अखबार में लेख में बताया गया है कि सरकारी संगठनोंख्और उद्यमों में कार्यरत कर्मचारी चाह कर भी पेड लीव नहीं लेते।

ऐसा इसलिए क्योंकि इससे उनके मालिक के मन में उनके प्रति अच्छी छवि नहीं बनेगी। उन्हें आलसी समझा जाएगा और भविष्य में उनकी प्रोमोशन न पर इससे असर हो सकता है। एक अन्य वजह यह भ्भी है कि पेड लीव के लिए आवेदन की प्रक्रिया बहुत जटिल है। सेल्स जैसे अन्य रोजगारों में कर्मचारी छज्ञेटे-छोटे लाभांशों के लिए पेड लीव नहीं लेते हैं।
 

Advertising