15 अगस्त: सुरक्षा एजेंसियों का ऑपरेशन ‘लाल किला’ शुरू

Sunday, Jul 26, 2015 - 04:14 PM (IST)

नई दिल्ली: सुरक्षा एजेंसियों ने एक विशेष अभियान शुरू किया है जिसके तहत 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर चाक चौबंद सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लाल किले और उसके आसपास प्रशिक्षित श्वान दस्ते को तैनात किया जाएगा। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ‘लाल किला’ नामक अभियान के तहत श्वान दस्ते में अर्धसैनिक बल आईटीबीपी के 20 कुत्ते रहेंगे। सेना और दिल्ली पुलिस के श्वान भी इसके लिए तैनात रहेंगे।  

लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को सुनने के लिए शीर्ष नेताओं और राजनयिकों सहित हजारों लोग वहां जुटेंगे। सुरक्षा जांच के लिए 17वीं सदी में बने लाल किले और इसके इर्द गिर्द ये श्वान सुरक्षा की अहम जिम्मेदारी संभालेंगे। भारत तिब्बत सीमा पुलिस को ‘स्नीफर और पुलिस डॉग’ के प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र के तौर पर नामित किया गया है। 

बेल्जियन ‘मेलिनोइस’, जर्मन शैफर्ड और लैब्राडोर्स की नस्लों के ये श्वान सुरक्षा जांच का हिस्सा होंगे। लाल किला अभियान से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन कुत्तों को लाल किला और आसपास के इलाके में काम पर लगाया गया है। 15 अगस्त तक इन श्वानों को काम पर तैनात किया जाएगा। 

Advertising