PF खाताधारकों के लिए अच्छी खबर, अब...

Thursday, Jul 23, 2015 - 12:58 PM (IST)

नई दिल्ली: पीएफ खाताधारकों के लिए एक और खुश खबरी है। अब  खाताधारकों को पीएफ का पैसा निकालने के लिए किसी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। जल्द ही कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की तरफ से अगले तीन महीने में एक खास सुविधा शुरू की जाने वाली है। इस नई सुविधा के तहत पीएफ का पैसा सीधे आपके अकाउंट में ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

अभी तक अपना पीएफ का पैसा निकालने के लिए फॉर्म भरकर या तो कंपनी में या फिर ईपीएफओ के ऑफिस में जमा करना होता है। श्रम मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक 24 जुलाई को ईपीएफओ में श्रमिकों की ओर से ट्रस्टियों की बैठक बुलाई गई है, जिसमें इस सुविधा को शुरू करने से जुड़े मुद्दों पर विचार विमर्श किया जाएगा।

अधिकारी के मुताबिक इस सुविधा को शुरू करने के लिए कम से कम 40 फीसदी यूएएन को आधार नंबर और बैंक खाते से जोड़ा जाना जरूरी है। आपको बता दें कि वर्तमान में यह संख्या सिर्फ 12 फीसदी है। ईपीएफओ ने पिछले साल जुलाई में 4 करोड़ से अधिक यूएएन नंबर जारी किए थे।

अब ईपीएफओ इन यूएएन को अंशदाताओं के बैंक अकाउंट और आधार कार्ड से जोड़ रहा है। फिलहाल यह प्रस्ताव रखा गया है कि 58 साल से पहले पीएफ के पैसे निकालने पर सिर्फ 75 फीसदी पैसे ही निकाले जा सकेंगे।

Advertising