PM मोदी ने दी एक और सुविधा, अब आसानी से मिलेगी नौकरी

Tuesday, Jul 21, 2015 - 02:31 PM (IST)

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार नेशनल करियर सर्विस (एनसीएस) में पंजीकृत नौकरी तलाश रहे उम्मीदवारों को एक और सुविधा दी है। तमाम पेपर वर्क के लिए परेशान ढेरों युवाओं को ज्यादा परेशानी नहीं उठानी होगी। अब नौकरी ढूंढ रहे लाखों उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता का सत्यापन करने के लिए केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के डाटाबेस का इस्तेमाल होगा। सत्यापन के लिए भी अब बहुत ज्यादा परेशान होना नहीं पड़ेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 46वें भारतीय श्रम सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में एक करियर काउंसिलिंग पोर्टल ''एनसीएस'' की शुरुआत की। बहुत जल्द ही सभी सरकारी रोजगार कार्यालयों का आधुनिकीकरण कर उन्हें टेक्नोलॉजिकल फ्रेंडली बनाया जाएगा। इससे नौकरी तलाश रहे लोगों को व नौकरी देने वालों को एक आनलाइन प्लेटफार्म मिल सकेगा। श्रम मंत्रालय के मुताबिक करीब 978 रोजगार कार्यालयों के नेटवर्क को आईटी टूल्स की मदद से एनसीएस में तब्दील कर रहा है जिससे सेवाओं में सुधार लाया जा सके।

श्रम मंत्रालय के मुताबिक, एनसीएस-परियोजना में आगे चलकर सरकार पोर्टल को सीबीएसई डाटाबेस से भी जोड़ देगी। जिससे उम्मीदवार के शैक्षणिक एकज़िक्यूशन की जांच और सत्यापन बस कुछ सेकंडों का खेल बन जाए। इसके अलावा सरकार इसे पैन-टैन डाटाबेस से भी जोड़ देगी जिससे नौकरी देने और लेने, दोनों का काम बहुत आसन हो जायेगा।

Advertising