घर में शौचालय नहीं तो बेटा नहीं चढ़ पाएगा घोड़ी

Sunday, Jul 19, 2015 - 05:33 PM (IST)

जालौर (राजस्थान)। आप सोच रहे होंगे कि घर में शौचालय होने और बेटे की शादी होने से क्या लेना-देना है, लेकिन इस बात में सच्चाई है। जनपद के आंवलोज, वासन, रटूजा एवं थलुंडा गांव में यदि लड़के के घर में टायलेट नहीं हुआ तो उसकी शादी नहीं हो सकेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत की कल्पना को साकार करने के लिए इन चार गांवों के ग्रामीणों ने मिलकर कुछ ऐसे अहम फैसले लिए हैं, जिन्हें लागू करने के बाद इन गांवों की आबोहवा बदल जाएगी। 

चारों गांव की पंचायतों ने मिलकर फैसला किया है कि यदि किसी के घर में शौचालय नहीं होगा तो उस परिवार के किसी भी तरह के पारिवारिक या शादी जैसे समारोह का बहिष्कार किया जाएगा। इसके अलावा इन चारों गांवों में शादी समारोह के दौरान कार्ड छपवाने के लिए पंचायत की एनओसी लेना जरूरी होगा। जिसमें यह प्रमाणित किया जाएगा कि घर में शौचालय निर्माण हो चुका है या नहीं। इसकी पुष्टि के बाद ही संबंधित ग्रामीण के घर में शादी समारोह का आयोजन किया जा सकेगा।

कमेटी ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए सहायता एजेंसी का निर्माण किया है। जिसमें ऐसे परिवारों को पहले टॉयलेट बनाने के लिए उधार राशि मुहैया कराई जा रही है। बाद में उस व्यक्ति को वह राशि एजेंसी को लौटाना होता है। करीब पांच हजार आबादी वाले इन चार गांवों में करीब 600 टायलेट का निर्माण हो चुका है और 400 टायलेट बनाने के लिए 20 जुलाई तक का समय दिया गया है। कमेटी के अध्यक्ष नरपत सिंह बालावत ने बताया कि 15 अगस्त तक इन चारों गावों में लगभग एक हजार टायलेट बन जाएंगे।
 
 
Advertising