पाकिस्तानी गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब देगा भारत

Thursday, Jul 16, 2015 - 10:06 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत ने पाकिस्तान द्वारा सीमा और कूटनीतिक मोर्चे पर की जा रही हरकतों की आज समीक्षा की और कहा कि वह ऊफा में जारी संयुक्त बयान के अनुरूप शांति के प्रयास जारी रखेगा लेकिन सीमा पार आतंकवाद एवं गोलीबारी का पूरी ताकत से जवाब दिया जाएगा।   

गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने यहां नार्थ ब्लॉक में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान द्वारा की जा रही फायरिंग तथा उसकी ओर से चलाई जा रही अन्य गतिविधियों एवं आरोपों पर विचार मंथन किया।  

इस बैठक के बाद विदेश सचिव एस जयशंकर ने संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान ने पिछले दो दिन में नियंत्रण रेखा पर बिना किसी उकसावे के गोलीबारी की और तीन आतंकवादियों को घुसपैठ कराने की कोशिश की जिसे भारतीय सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया। उन्होंने कहा कि भारत सीमा पर शांति बनाये रखने के उपायों के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन सीमा पर वह चौकसी को कम नहीं करेगा। अगर सीमा पार से आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम दिया जाएगा तो उसकी समुचित प्रतिक्रिया होगी।   

उन्होंने कहा, ‘‘यह स्पष्ट हो जाना चाहिए कि बिना किसी उकसावे के फायरिंग होगी तो उसका हमारी ओर से प्रभावी और पूरी ताकत से जवाब दिया जाएगा।’’ भारतीय ड्रोन विमान को मार गिराने के पाकिस्तान के दावे को गलत बताते हुए विदेश सचिव ने कहा कि ड्रोन की तस्वीर से साफ पता चलता है कि वह भारतीय बाजार का नहीं बल्कि चीनी डिजाइन का ड्रोन है और खुले बाजार में उपलब्ध है। 

Advertising