PM मोदी ने लॉन्च किया स्किल इंडिया कैंपेन

Wednesday, Jul 15, 2015 - 06:06 PM (IST)

नई दिल्ली; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में  नेशनल स्किल डेवलपमेंट मिशन डॉक्यूमेंट भी लॉन्च किया। 

इस मौके पर मोदी ने कहा कि इस योजना के जरिए युवाओं को एक स्किल के तहत रोजगार से जोड़ने की केंद्र की योजना है। मौजूदा वित्त वर्ष में स्किल इंडिया मिशन के लिए 5,040 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। सरकार का स्किल इंडिया मिशन के जरिए निजी क्षेत्रों की भागीदारी बढ़ाने पर जोर रहने वाला है।

जुलाई में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली केंद्रीय कैबिनेट ने नेशनल स्किल मिशन के लिए एक संस्थागत ढांचे को मंजूरी दी थी।  कौशल विकास और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए पहली एकीकृत राष्ट्रीय नीति पर भी मुहर लगाई थी। एमएसडीई मंत्रालय ने इसके लिए हाल में रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय से समझौता किया। इससे पेट्रोकेमिकल, उर्वरक और दवा उद्योग की जरूरतों के अनुरूप कुशल कार्यबल तैयार करने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने मध्यम और पिछड़े वर्ग के अभिभावकों से अपील की कि वे अपने बच्चों को हुनरमंद बनने की प्रेरणा दें ताकि वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें। इस योजना के तहत युवाओं को व्यवसायिक, तकनीकी एवं कौशल विकास शिक्षा उपलब्ध करायी जाएगी। राष्ट्रीय कौशल विकास अभियान के तहत शुरू किया जा रहा यह महत्वाकांक्षी कार्यक्रम अगले साल तक 24 लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देगा और प्रशिक्षित उम्मीदवारों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Advertising