विंबलडन में हैट्रिक:पेस, सुमित और सानिया ने रौशन किया भारत का नाम

punjabkesari.in Monday, Jul 13, 2015 - 02:11 PM (IST)

नई दिल्ली: देश के शीर्ष टेनिस खिलाडिय़ों लिएंडर पेस और सानिया मिर्जा, अजिंक्या रहाणे के नेतृत्व में युवा क्रिकेट टीम और उदीयमान टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने अपनी शानदार सफलताओं से लंदन से लेकर हरारे तक भारतीय परचम लहरा दिया। सानिया मिर्जा ने अपनी जोड़ीदार स्विटजरलैंड की मार्टिना हिंगिस के साथ शनिवार को लंदन में विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप में महिला युगल खिताब जीतकर नया इतिहास रचा जबकि 42 वर्षीय पेस ने ङ्क्षहगिस के साथ ही मिश्रित युगल का खिताब अपने नाम कर कॅरियर का 16वां ग्रैंड स्लेम खिताब जीत लिया। दो दिग्गज खिलाड़यिों के बीच हरियाणा के सुमित नागल ने लड़कों का युगल खिताब जीतकर अपनी उपस्थिति भी दर्ज करा दी। 

 उधर हरारे में रहाणे के नेतृत्व में युवा भारतीय तुर्कों ने जिम्बाम्वे को दूसरे वनडे में 62 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-0 की अपराजेय बढ़त के साथ अपने नाम कर ली। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल , देश के खेल प्रेमियों तथा खेल एवं फिल्म जगत की बड़ी हस्तियों ने खिलाड़यिों को इस शानदार उपलब्धि के लिए अपनी बधाई दी। भारतीय टेनिस सनसनी सानिया ने हिंगिस के साथ दो घंटे और 47 मिनट तक चले बेहद रोमांचक और संघर्षपूर्ण खिताबी मुकाबले में दूसरी सीड रूस की एकाटेरिना माकारोवा और एलेना वेस्निना की जोड़ी को 5-7, 7-6, 7-5 से हराने के साथ ही खिताब अपने नाम कर लिया। 

भारत के सबसे अनुभवी खिलाड़ी लिएंडर पेस और उनकी जोड़ीदार ङ्क्षहगिस ने मिश्रित युगल में आस्ट्रिया के अलेक्जेंडर पेया और हंगरी की टिमिया बाबोस की जोड़ी को 6-1, 6-1 से हराकर खिताब अपने नाम किया। वहीं सानिया और पेस के नक्शे कदम पर चलते हुये युवा खिलाड़ी सुमित ने वियतनाम के नैम होआंग ली के साथ अमेरिका के रिली ओपेल्का और जापान के अकीरा सेंतालीन की जोड़ी को 7-6, 6-4 से हराकर लड़कों का युगल वर्ग खिताब जीत लिया। हरारे में मुरली विजय (72) और कप्तान अजिंक्या रहाणे(63) के शानदार अर्धशतकों के बाद भुवनेश्वर कुमार (33 रन पर चार विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के सटीक प्रदर्शन से युवा भारतीय टीम ने जिम्बाम्वे को दूसरे वनडे में 62 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News