मंत्री के लिए प्लेन से उतार दिए 3 यात्री, एयर इंडिया फिर विवादों में

Thursday, Jul 02, 2015 - 05:04 PM (IST)

नई दिल्लीःकेंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू को प्लेन में सीट देने के लिए न सिर्फ यात्रियों को घंटे भर इंतजार कराया गया, बल्कि पहले से टिकट लेकर बैठे तीन यात्रियों को भी उतार दिया गया। यह घटना 29 जून की है। इस घटना पर बवाल बढ़ने पर किरन रिजिजू ने माफी मांगी है। 

एयर इंडिया की ऑफिशल रिपोर्ट में केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू के लिए तीन यात्रियों को उतारे जाने की पुष्टि की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक लेह से दिल्ली के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या AI 191 ने 57 मिनट देरी से उड़ान भरी। यात्रियों द्वारा बनाए गए 35 सैकेंड के एक विडियो से इस घटना का खुलासा हुआ है।  जिन यात्रियों को केंद्रीय मंत्री रिजिजू को सीट देने के लिए टिकट होने के बावजूद उतारा गया, वह एक आर्मी ऑफिसर का परिवार था।  

रिपोर्ट के मुताबिक किरन रिजिजू के पास 9.46 तक कोई टिकट नहीं था, लेकिन आखिरी समय में 10.45 वाली फ्लाइट में उन्हें तीन यात्रियों की कीमत पर अजस्ट कर दिया गया। बता दें कि प्लेन के टेकऑफ से एक घंटे पहले तक टिकट की बुकिंग नहीं होती है। 

इस बारे में जानकारी नहीं थीःरिजिजू 

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने एयर इंडिया के एक विमान की उड़ान में देरी कराने के विवाद पर चुप्पी तोड़ते हुए गुरुवार को स्पष्ट किया कि उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं थी कि लगभग सप्ताह भर पहले हुई इस घटना में उड़ान के आखिरी क्षणों में उन्हें तथा उनके सहयोगी को विमान में सीट उपलब्ध कराने के लिए तीन यात्रियों को विमान से उतार दिया गया।

रिजिजू ने दार्जिलिंग से बताया,"आमतौर पर मैं जब भी किसी आधिकारिक काम के सिलसिले में कहीं जाता हूं तो मुझे मेरे सभी यात्रा प्रबंधनों के बारे में सूचित किया जाता है। लेकिन इस घटना के लिए मैं जिम्मेदार नहीं हूं, क्योंकि लेह प्रशासन ने मुझे इसके बारे में सूचित नहीं किया था कि वे विमान में मेरा प्रबंधन कराने के लिए बदलाव कर रहे हैं।"

एयर इंडिया के खिलाफ बीजेपी नेता ने शिकायत दर्ज कराई

जम्मू-कश्मीर के डिप्टी सीएम निर्मल सिंह ने सिविल एविएशन मंत्री अशोक गणपति राजू से मिलकर एयर इंडिया के खिलाफ शिकायत की है।

कब-कब और क्यों विवाद में आया एयर इंडिया

1. पिछले दिनों एयर इंडिया की बिरयानी में छिपकली मिलने की खबरें मीडिया की सुर्खियां बनी थीं। इस मामले ने काफी तूल पकडा था, जिसके बाद मंत्रालय को स्पष्टीकरण देना पडा था।

2. पिछले ही दिनों सिंघु दर्शन उत्सव से जब जैन श्रद्धालु लौट रहे थे, तब एयरलाइन में मटन सर्व किए जाने की खबरें भी मीडिया में आई थीं। बाद में इस मामले के तूल पकडने व शिकायत पर दो कैटरिंग स्टॉफ को सस्पेंड कर दिया गया था।

3. पिछले महीने एयर इंडिया कैबिन के क्रू मेंबर जेद्दा एयरपोर्ट पर सोना के स्मगलिंग के आरोप में धरे गए थे। यह विमान जेद्दा से कोच्ची आना था। इस आरोप में कुल 11 क्रू मेंबर धरे गए थे।

4. अप्रैल में जयपुर से उडान भरने से पहले एयर इंडिया के दो पायलटों के बीच हाथापाई की खबर भी आई थी।  

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब कुछ माह पूर्व कनाडा के दौरे पर गए थे, बोइंग 747 विमान की इंजन में गडबडी आ गई थी। इसके बाद बर्लिन एक दूसरा प्लेन भेजा गया था।

6. पिछले ही साल एक  विमान में चूहे होने की भी खबर आई थी। 

7. एयर इंडिया ने अपने ही कर्मचारियों के खिलाफ कम से कम 300 चार्जशीट किया है। कई कर्मचारियों के खिलाफ जांच की कार्रवाई भी हो रही है।

8. सोमवार को महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस के कारण भी एयर इंडिया के विमान का लेट हुआ था। यह विमान एक घंटे विलंब हुआ था, लेकिन फडणवीस ने इसे खारिज कर दिया था।

 

 

Advertising