अमरनाथ जाने वाले यात्रियों पर हमले की फिराक में आतंकी

Thursday, Jul 02, 2015 - 12:44 PM (IST)

नई दिल्ली: पाकिस्तानी आतंकी संगठनों ने अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को निशाना बनाने का प्लान बनाया है। एक अंग्रेजी न्यूज चैनल ने इंटेलिजेंस सूत्रों के हवाले से दावा है कि आतंकियों की जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ कराई है।  उधर, इन आतंकियों से निपटने के लिए सेना ने ''ऑपरेशन शिवा'' नाम का आप्रेशन शुरु किया है।  सेना ने ऑपरेशन शिवा के तहत खास तौर पर 7500 सैनिकों को तैनात किया है। ये सैनिक इन आतंकियों के ठिकानों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। 
 
अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बी.एस.एफ एवं स्थानीय पुलिस को सतर्क रहने के कड़े निर्देश जारी किए गए हैं। सीमावर्ती क्षेत्रों में रात के समय सेना ने नाके भी लगा रखे हैं, ताकि कोई भी संदिग्ध भारतीय सीमा में नहीं घुस सके।  पाक सेना घुसपैठियों को भारतीय सीमा में धकेलने की कोशिश में हैं। सूत्रों का कहना है कि सांबा और हीरानगर सेक्टर में नदी-नालों में तारबंदी के नहीं होने से भी घुसपैठ की आशंका बनी रहती है। वहीं उस पार की हलचल को देखते हुए सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। 
 
आपकों बता दें कि  दक्षिण कश्मीर में हिमालय की कंदराओं में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के लिए 1525 तीर्थयात्रियों का दूसरा जत्था आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आधार शिविर से रवाना हो गया। इस जत्थे में 1074 पुरूष, 236 महिलाएं और सात बच्चे तथा 208 साधु हैं। ये सभी 47 वाहनों के एक काफिले के साथ तड़के सवा पांच बजे यहां भगवती नगर स्थित आधार शिविर से रवाना हुए। यह जत्था जम्मू श्रीनगर रराष्ट्रीय राजमार्ग पर पहले ही पटनीटाप को पार कर चुका है और आज शाम तक बालताल और पहलगाम स्थित आधार शिविरों पर पहुंच जाएगा। आज इस जत्थे के रवाना होने के साथ ही 2805 तीर्थयात्री अब तक जम्मू आधार शिविर से अमरनाथ गुफा के लिए रवाना हो चुके हैं।  

 

Advertising