Watch Video: सरकार ने बढ़ाई अमरनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं की परेशानी

Wednesday, Jul 01, 2015 - 08:38 PM (IST)

श्रीनगर(राऊफ वानी): जम्मू-कश्मीर सरकार ने बाबा बर्फानी के दर्शनों को जाने वाले श्रद्धालुओं की परेशानी बढ़ा दी है। श्रद्धालुओं को अब शाल्टेंग से होते हुए बेस कैंप पर पहुंचना होगा। दरअसल श्रीनगर से सीधा गांदरबल से होते हुए बेस कैंप पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को सरक्षाबलों ने नागबल में ही रोक लिया है। जिसके लिए उन्हें 30 किलोमीटर का अतिरिक्त सफर करना होगा। इसी के चलते नागबल पहुंचे श्रद्धालुओं ने जम्मू-कश्मीर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। श्रद्धालुओं ने मांग की है कि उन्हें सीधा गांदरबल जाने दिया जाए। हालांकि पुलिस अधिकारियों का कहना है कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर ही यात्रा का रूट बदला गया है। 

गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रा के लिए 1280 श्रद्धालुओं का पहला जत्था जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी के भगवती नगर स्थित यात्री निवास आधार शिविर से बम बम भोले, हर हर महादेव और जय बाबा बर्फानी के उद्घोष के बीच धार्मिक उत्साह और उमंग के साथ पवित्र गुफा में हिमलिंग के दर्शन के लिए रवाना हो गया। स्वास्थ्य मंत्री चौधरी लाल सिंह और जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री जम्मू पश्चिम के विधायक तथा वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में पहले जत्थे की रवानगी के साथ ही दो माह तक चलने वाली इस वार्षिक यात्रा का आगाज हो गया।

काफिले की रवानगी से पहले पूजा -अर्चना की गई। चौधरी सिंह ने नारियल फोडकर भक्तों को प्रसाद दिया। लोग घंटे, घडियाल, शंख और डमरू बजाकर भजन-कीर्तन करते नाचते-गाते यात्रा के लिए रवाना हो गए। कड़ी सुरक्षा के बीच जम्मू कश्मीर राज्य परिवहन निगम की 34 बसों 29 भारी वाहनों और 5 हल्के वाहनों में सवार होकर शिवभक्त अनंतनाग स्थित पवित्र गुफा के लिए रवाना हो गए। 

Advertising