''चूहे को भी अपने भविष्य की चिंता''

Tuesday, Jun 30, 2015 - 04:07 PM (IST)

 गजट डेस्क, जालंधरः जब चूहा आराम कर रहा होता है तो उसका दिमाग अपने भविष्य के बारे में सोचता है कि उसके साथ दूसरे जीव सही व्यवहार करें। यह खुलासा एक अध्ययन के दौरान हुआ है।

शोध प्रोजेक्ट के लीड करने वाले हूगो स्पायर्स के मुताबिक जब चूहा सो रहा होता है या आराम कर रहा होता है तो उसके दिमाग का हिस्सा hippocampus सोचना शुरू करता है और इससे उसकी यादाश्त में बढ़ोतरी होती है। कहा जा रहा है कि यह सोच उसके दिमाग में आने वाले सपनों को इंगित कर रहा है।

लंदन विश्वविद्यालय में किए गए एक शोध के मुताबिक आसानी से कहा जा सकता है कि एेसे लोग जिनके दिमाग का hippocampus क्षतिग्रस्त हो जाता है भविष्य के बारे में सोचने के लिए उनकी क्षमता खत्म हो जाती है। इस शोध के दौरान यह भी पता चला कि सभी स्तनधारी जीव अपनी खुशहाली के समय में अपने भविष्य के बारे में सोचता है।

शोध के दौरान यह भी पता चला कि आराम की स्थिति चूहे के दिमाग में भोजन तक पहुंचने की इच्छा बार-बार होती है। शोध के परिणाम ने साबित किया कि hippocampus में भविष्य के बारे में सोचने वाली वातावरण का निर्माण होता है। चूंकि चूहे और मानव के hippocampus में समानता होती है इसलिए जिन लोगों के hippocampus क्षतिग्रस्त हो जाते हैं वे अपने भविष्य के बारे में सोच नहीं पाते हैं।

गौरतलब है कि hippocampus स्तनधारियों के दिमाग का महत्वपूर्ण हिस्सा है जो इसकी यादाश्त को स्टोर करता है। इस शोध को journal eLife में प्रकाशित किया गया है।

Advertising