अनुच्छेद 370: सोशल मीडिया पर मीम की बाढ़, पाक से बोले लोग- 'बाप बाप होता है'

Friday, Aug 09, 2019 - 05:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के सरकार के फैसले के बाद सोशल मीडिया पर अनुच्छेद 370 से जुड़े चुटकुले और मीम की बाढ़ सी आई गयी है जिनमें कुछ असंवेदनशील किस्म के पोस्ट भी हैं। फेसबुक से व्हाट्सएप्प् और ट्विटर से इंस्टाग्राम तक पिछले कुछ दिन में ऐसे पोस्टर और मीम जमकर साझा हुए हैं जो संविधान के अनुच्छेद 370 की कई धाराओं को हटाने पर आधारित हैं। 


इनमें अब जम्मू कश्मीर में गैर-कश्मीरियों के जमीन खरीदने के अधिकार पर लगी रोक हटने की भी जमकर बात हो रही है। सोशल मीडिया पर इसी तरह के एक काल्पनिक विज्ञापन संदेश में लिखा है प्लॉट ही प्लॉट। सस्ती किस्तों पर अपना घर बनाइए। 11 हजार चुकाएं और अनंतनाग, पुलवामा तथा बारामूला में अपनी जमीन का कब्जा लें।

फेसबुक पर एक अन्य नेटिजन ने हिंदी में लिखा कि कृपया कोई कश्मीर के पास जमीन की कीमत बताइए।व्हाट्सएप्प पर एक मीम सर्कुलेट हो रहा है जिसमें लिखा है कि अब डल लेक पर मनाई जाएगी छठ। लेकिन कुछ लोगों ने हास-परिहास की गरिमा से आगे निकलकर कुछ असंवेदनशील पोस्ट भी किये हैं। 

इसी तरह के एक पोस्ट में कुछ लोग लिख रहे हैं कि अब गैर-कश्मीरियों का कश्मीरी लड़कियों से शादी करने का रास्ता साफ हो गया है। इस तरह के पोस्ट पर जम्मू कश्मीर के साथ ही अन्य राज्यों के लोगों ने भी पुरजोर आपत्ति जताते हुए कहाकि इस तरह के असंवेदनशील मजाकिया पोस्ट उचित नहीं हैं।

vasudha

Advertising