UN से हताश पाक ने कश्मीर मुद्दे पर बुलाई विशेष बैठक, फैसले पर भारत की पैनी नजर

Saturday, Aug 17, 2019 - 02:55 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के मुद्दे पर अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान लाचार नजर आ रहा है। पूरी दुनिया में दखल की गुहार लगाने के बाद पाकिस्तान अब इस मुद्दे पर अपनी रणनीति बनाने में जुट गया है।   संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC ) से खाली हाथ लौटने के बाद बौखलाए पाकिस्‍तान ने आज कश्‍मीर मुद्दे पर एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक बुलाई है। भारत की इस बैठक पर खास नजर है, क्‍योंकि इस बैठक में पाकस्तिान हुकूमत कश्‍मीर मामले में आगे की रणनीति तय करेगा। इस बैठक में पाकिस्‍तान ऐसे कदम उठा सकता है, जो नई दिल्‍ली और इस्‍लामाबाद के संबंधों को कटु बना सकते हैं। 


 
उधर, पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्‍मीर मुद्दे पर दूसरे देशों की प्रतिक्रिया का संज्ञान लेने वाली विशेष समिति की पहली बार बैठक की। बता दें कि कश्‍मीर मुद्दे पर पूरी दुनिया से अलग-थलग पड़ चुके इमरान ने विदेश मंत्री शाह मुहम्‍मद कुरैशी की अध्‍यक्षता में इस विशेष समिति का गठन किया था। यह समिति पाकिस्तान की कश्‍मीर रणनीति पर दूसरे देशों की प्रतिक्रिया का संज्ञान रखती है।  बता दें कि कश्मीर से अनुच्‍छेद-370 हटाने के फैसले के खिलाफ वैश्विक समर्थन न मिलता देख पाकिस्‍तान संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के सामने मदद के लिए गिड़गिड़ा रहा है।

 

पाकिस्तान ने भारत को संयुक्त राष्ट्र में घेरने की कोशिश की लेकिन उसका यह दांव उल्टा पड़ गया। पाकिस्तान की गुजारिश पर चीन द्वारा बुलाई गई UNSC की बैठक में दोनों ही देशों को फजीहत का सामना करना पड़ा।UNSC ने न सिर्फ कश्मीर में हालात सामान्य करने की भारत की कोशिशों की तारीफ की, बल्कि चीन तमाम कोशिशों के बावजूद बैठक पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं कर पाया। वहीं, भारतीय कूटनीति का दमदार चेहरा उस समय देखने को मिला जब संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने अपनी हाजिरजवाबी और तथ्यों से पाकिस्तानी पत्रकारों की बोलती बंद कर दी।

Tanuja

Advertising