लोकसभा की कार्रवाई से मदर टैरेसा, इंदिरा गांधी और शाहरुख के नाम खारिज

Tuesday, Jun 09, 2015 - 03:22 AM (IST)

नई दिल्ली : मदर टैरेसा, इंदिर गांधी, शाहरुख खान और हिटलर के बीच क्या समानता है? इसमें कोई शक नहीं कि सभी प्रसिद्ध नाम हैं। इसके बावजूद संसद में इनके प्रयोग पर रोक है। विभिन्न कारणों से इनको संसद की कार्रवाई से निकाला गया है या फिर इनको रिकार्ड ही नहीं किया गया, जब पिछले एक वर्ष में लोकसभा में इन नामों का उल्लेख किया गया। 

16वीं लोकसभा में कम से कम 206 शब्दों और टिप्पणियों को असंसदीय या अपमानित मानते हुए या फिर अजनबी के लिए उल्लेख किए जाने पर इनको संसद की कार्रवाई से निकाल दिया गया या फिर इनको रिकार्ड ही नहीं किया। सूची बहुत ही रोचक है। 
 
राजद सांसद राजेश रंजन द्वारा हिटलर के नाम का उल्लेख किए जाने पर इसे अपमानजनक बताते हुए कार्रवाई से निकाल दिया गया। कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मदर टैरेसा के नाम का उल्लेख किया और नैशनल पीपुल्ज पार्टी के सांसद पी.ए. संगमा ने शाहरुख खान का उल्लेख किया तो उन बारे ‘अजनबी’ शब्द कहे जाने पर उसे संसद की कार्रवाई में शामिल नहीं किया गया। इसी तरह अकाली दल के सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने जब इंदिरा गांधी का उल्लेख किया तो उसे पूर्व प्रधानमंत्री के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के रूप में लिया गया और उसे कार्रवाई से निकाल दिया गया। 
Advertising