शादियों में DJ का इस्तेमाल पड़ सकता है महंगा,पढ़े पूरी खबर

Saturday, May 30, 2015 - 06:02 AM (IST)

चरखी दादरी(पंकेस): मैहड़ा गांव में एक पंचायत का आयोजन प्रधान अमर सिंह की अध्यक्षता में किया गया। पंचायत में विभिन्न सामाजिक बुराइयों पर गंभीरता से मंथन करने के बाद कई अहम फैसलों को सर्वसम्मति से पारित किया गया। पंचायत में गांव में शादी समारोह व अन्य मांगलिक उत्सवों आतिशबाजी, फ्लोर व मोबाइल डी.जे. के प्रयोग पर पूर्ण पाबंदी लगाने का निर्णय लिया। पंचायत में यह भी फै सला लिया गया कि जो व्यक्ति प्रतिबंध के बावजूद मांगलिक कार्यों में इनका प्रयोग करता पाया तो उस पर जुर्माना व सामाजिक बहिष्कार जैसा कड़ा रुख अखित्यार किया जाएगा।

पंचायत की अध्यक्षता कर रहे प्रधान अमर सिंह ने कहा कि समारोह व मांगलिक कार्यक्रमों में डी.जे. के प्रयोग से अश्लीलता का प्रचार होता है जिससे युवाओं के जीवन पर गहरा असर पड़ता है। पाश्चात्य रंग में रंग युवा पथभ्रष्ट होकर अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं। उन्होंने कहा कि इसका उल्लंघन करने वाले पर जुर्माना सहित सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा।

इसके अलावा मांगलिक उत्सवों दिशोठन, वारफेर, रिसैप्शन आदि में 11 रुपए से अधिक शगुन न देने, कन्यादान में 11 से 101 रुपए तक निर्धारित, विवाह-शादी, जैसे भात, छुछक, दिशोठन, लगन, विदा आदि के समय अपने पूर्वज सांगू धाम के नाम कम से कम 100 रुपए अवश्य निकालने, मृत्युभोज पर पूर्ण प्रतिबंध तथा मृत्युभोज पर सिर्फ रिश्तेदारों को 1 दिन के लिए बुलाने व गांव व आसपास के भाईचारे में कोई निमंत्रण न देने आदि के निर्णय लिए गए। इस अवसर पर पूर्व सरपंच रामअवतार, रामकुमार, विजय सिंह, बाबूलाल, रोहताश, निहाल सिंह, हवा सिंह व राममेहर सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।
Advertising