PM की आलोचना करने पर IIT मद्रास का एक स्‍टूडेंट ग्रुप बैन

Friday, May 29, 2015 - 03:25 PM (IST)

चेन्‍नई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नीतियों की आलोचना करना एक छात्र समूह को महंगा पड़ गया। आईआईटी मद्रास ने अपने यहां के एक स्‍टूडेंट ग्रुप को बैन कर दिया है। ग्रुप पर आरोप है कि वह दलित और एसटी-एससी विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सराकर की नीतियों के खिलाफ गलत प्रचार कर भड़का रहा है।आरोप यह भी है कि यह ग्रुप विद्यार्थियों को बरगलाने का प्रयास भी कर रहा था।

मंत्रालय ने पत्र लिख कर मांगा था संस्था से जवाब

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक, इस संबंध में केंद्र सरकार में अंडर सैक्रेटरी प्रिस्का मैथ्यू की ओर से 15 मई को एक पत्र भेजा गया था। पत्र में कहा गया था, ''''अंबेडकर-परियार स्टूडेंट सर्कल द्वारा बांटे जा रहे पैंफलेट को लेकर आईआईटी-मद्रास के छात्रों की ओर से लगातार शिकायतें मिल रही हैं। इसकी कुछ कॉपी भेजी जा रही है। इस संबंध में जितना जल्दी हो सके, संस्था अपने पक्ष मंत्रालय के सामने रखे।''''

मंत्रालय को मिली थी लिखित शिकायत  

मानव संसाधन विकास मंत्रालय को एक लिखित शिकायत मिली थी, जिसके एचआरडी मंत्रालय ने छात्रों के एक समूह के खिलाफ पीएम के भाषण की आलोचना की पूछताछ करवाई थी। एचआरडी मंत्रालय की जांच के बाद आइआइटी मद्रास ने आंबेदकर पेरियार स्टूडेंट सर्किल से जुड़े छात्रों को प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों और उनके भाषणों की आलोचना करने से रोक दिया है।

नहीं दिया गया सफाई देने का अवसर

वहीं बैन किए गये ग्रुप के सदस्यों का कहना है उनको सफाई देने का अवसर नहीं दिया गया. उनका ग्रुप किसी भी प्रकार की विवादित गतिविधि में भाग नहीं लेना चाहिए. डीन का कहना है कि ग्रुप विवादास्पद गतिविधियों में शामिल है। हमारे पास ग्रुप के खिलाफ पर्याप्‍त साक्ष्‍य है।

                                              
   स्मृति ईरानी के घर के बाहर प्रदर्शन
आईआईटी मद्रास में स्टूडेंट ग्रुप पर बैन के खिलाफ शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी के घर के बाहर प्रदर्शन किया।

Advertising