भारत में पहली बार एक ट्रांसजेंडर को बनाया गया कॉलेज का प्रिंसीपल

Wednesday, May 27, 2015 - 05:16 PM (IST)

कोलकाता: भारत में पहली बार एक ट्रांसजेंडर को कॉलेज का प्रिंसीपल बनाया जा रहा है। मानबी बंदोपाध्याय को पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर महिला कॉलेज का प्रिंसीपल बनाया गया है, वह 9 जून को कार्यभार संभालेंगी। मानबी अभी विवेकानंद महाविद्यालय में असोसिएट प्रफेसर हैं। बता दें कि शायद विश्व में यह पहला मौका होगा जब किसी ट्रांसजेंडर कॉलेज के प्रिंसीपल की जिम्मेदारी दी जा रही है।

इस मामले पर राज्य के शिक्षा मंत्री प्रथा चटर्जी ने कहा कि यह फैसला कॉलेज सर्विस कमिशन द्वारा लिया गया है। हमने फैसले में कोई दखल नहीं दिया, वे हमारे खुले विचारों को जानते हैं। मैं इस फैसले से खुश हूं। कॉलेज की गवर्निंग बॉडी के चेयरमैनऔर तकनीकी शिक्षा मंत्री उज्जवल विश्वास का कहना है कि हमें एक शख्सियत की जरूरत थी जो कॉलेज को सही ढ़ंग से चला सके। 

मानबी मंगलवार को कॉलेज भी पहुंची तो उनके साथ उनका गौद लिया हुआ बेटा देवाशीष और एक ट्रांसजेंडर दोस्त ज्योति सामंता थी। मानवी नई जिम्मेदारी को लेकर बेहद उत्साहित हैं। मानबी के सहकर्मी और स्टूडेंट्स भी बेहद उत्साहित हैं। कॉलेज में ही भूगोल की प्रोफेसर जयश्री मंडल कहती हैं, ''उन्होंने जीवन में बहुत चुनौतियां झेली हैं। मानबी जी बहुत सारे लोगों के लिए एक प्रेरणास्रोत हैं। उनके मार्गदर्शन में कॉलेज और छात्र खूब तरक्की करेंगें।'' 

Advertising