दिल्लीवासियों को लगेगा बड़ा झटका, महंगी हो सकती है बिजली

Tuesday, May 26, 2015 - 10:36 AM (IST)

नई दिल्ली: गर्मी की मार झेल रहे दिल्लीवासियों को एक बड़ा झटका लग सकता है। दिल्ली में बिजली महंगी हो सकती है। फ्यूल सरचार्ज और दरों में सालाना होने वाली बढ़ोतरी के नाम पर तीन हफ्तों के भीतर दो बार बिजली के दाम बढऩे की आशंका जताई जा रही है। बिजली कंपनियों के मुताबिक दरों में 15-20 फीसदी का इजाफा हो सकता है। 

दरअसल, पिछले तीन क्वॉर्टर से डीईआरसी ने पावर परचेज एडजस्टमेंट कॉ़स्ट यानी फ्यूल सरचार्ज नहीं बढ़ाया है। इसके खिलाफ बिजली कंपनियों ने एपिलेट ट्रिब्यूनल (ApTel) में अर्जी देते हुए कहा है कि लंबे समय से सरचार्ज नहीं बढऩे से उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है। अब ApTelद्य ने डीईआरसी को तीन हफ्ते के अंदर इस पर रिपोर्ट लाने का आदेश दिया है। इसके अलावा डीईआरसी जून के दूसरे या तीसरे हफ्ते में बिजली दरों में सालाना बढ़ोतरी पर सुनवाई की तैयारी में है।

अगर ऐसा होता है तो जून के अंत तक महज कुछ हफ्तों के भीतर दिल्लीवासियों को दो बार बिजली बढ़ोतरी की परेशानी झेलनी पड़ सकती है। एक अनुमान के अनुसार फ्यूल चार्ज में 10 फीसदी और सालाना होने वाली बढ़ोतरी के बाद बिजली दरों में 5-10 फसदी का इजाफा संभव है। यानी कुल 20 फीसदी बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। 

Advertising