शासन की वर्षगांठ पर PM ने लिखा जनता को पत्र,गिनाई उपलब्धियां

Tuesday, May 26, 2015 - 03:49 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार का एक साल पूरा होने के मौके पर देशवासियों के नाम एक पत्र लिखा जिसमें पीएम ने अपने अब तक के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि पहले साल में सरकार ने जो काम किए हैं, उससे देश ने खोया हुआ विश्वास फिर से हासिल किया है।

पीएम ने लिखा  , पिछले साल जनता के अार्शीवाद से मुझे पीएम बनने का दायित्व मिला था। वह खुद को प्रधान सेवक मानकर इस जिम्मेदारी को निभा रहे हैं। जब हम कोई फैसला लेते हैं, उस वक्त गरीब, वंचित, मजदूर और किसान हमारी आंखों के सामने रहते हैं। जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन-ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना इसके प्रमाण हैं। जब किसानों को बेमौसम बारिश की मार झेलनी पड़ी, तो उनकी सहायता राशि को डेढ़ गुना बढ़ाया गया।

भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बात करते हुए पीएम ने लिखा है, हम पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त, नीति आधारित को तुरंत फैसले लेने वाला शासन चला रहे हैं। पहले देश के संसाधनों का आवंटन मनमानी से चहेते उद्योगपतियों को होता था, लेकिन अब हमने फैसला लिया है कि इनकी नीलामी होगी। मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया अभियान का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि सरकार ने मुद्रा बैंक बनाया है, जहां से छोटे रोजगार चलाने वालों को 10 हजार रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन मिल सकेगा। इसके अलावा पीएम ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’, ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान’, ‘नमामि गंगे’ और ‘डिजिटल इंडिया’ जैसी योजनाओं के बारे में भी बताया है। 

मोदी से खुश हैं लोग, सरकार से नहींः सर्वे

एनडीए  सरकार का एक साल पूरा होने के बाद नरेंद्र मोदी आज भी देश में काफी लोकप्रिय बने हुए हैं लेकिन लोग उनकी सरकार के कई कामों से नाराज हैं। सर्वे के मुताबिक देश के 22 फीसदी लोग मानते हैं कि मनमोहन सिंह एक बेहतर प्रधानमंत्री थे, लेकिन 66 फीसदी से ज्यादा लोगों का कहना है कि नरेंद्र मोदी बेहतर हैं। 43.6 फीसदी लोग मानते हैं कि यह सूट-बूट की सरकार है जबकि 51 फीसदी से ज्यादा लोग ऐसा नहीं मानते।

कई मुद्दों पर पीएम मोदी की आलोचना

अमेरिका की ''टाइम'' मैगजीन के बाद अब ब्रिटेन की मशहूर मैगजीन ''द इकॉनमिस्ट'' ने मोदी सरकार के एक साल की पड़ताल की है। मैगजीन ने एक तरफ भारत के सुनहरे भविष्य की ओर इशारा किया है, तो कई मुद्दों पर पीएम मोदी की जमकर आलोचना भी की है। मैगजीन ने कहा है कि पिछले साल मोदी ने अच्छे दिनों का नारा देकर सत्ता तो हासिल कर ली, लेकिन उनकी रफ्तार बेहद धीमी है।

 

 

Advertising