श्रीनगर में ‘ईदगाह रैली’ नाकाम

Friday, May 22, 2015 - 03:04 AM (IST)

श्रीनगर : श्रीनगर में अलगाववादियों की आज प्रस्तावित ‘ईदगाह रैली’ को रोकने के लिए जगह-जगह प्रतिबंध लगा दिए गए। मार्च का आह्वान मीरवायज उमर फारूक के नेतृत्व वाले धड़े ने मरहूम मीरवायज मौलवी फारूक तथा एक अन्य वरिष्ठ अलगाववादी नेता अब्दुल गनी लोन की याद में किया है। इसके तहत पुराने श्रीनगर शहर से ईदगाह तक मार्च करने का प्रस्ताव था परंतु पुलिस और सुरक्षा बलों ने रैली को नाकाम कर दिया।

 वहीं हुर्रियत अध्यक्ष मीरवायज उमर फारूक को उनके पिता की बरसी के मौके पर रैली के आयोजन से एक दिन पहले नजरबंद कर दिया गया था। इसके अलावा हुरयत कांफ्रैंस (जी.) चेयरमैन सैयद अली शाह गिलानी सहित अन्य अलगाववादी नेताओं को नजरबंद रखा गया। मीरवायज मौलवी फारूक की अज्ञात हमलावरों ने 21 मई, 1990 को उनके निगीन स्थित आवास पर हत्या कर दी थी। 
 
वहीं रैली के चलते घाटी में जनजीवन प्रभावित रहा। उत्तरी कश्मीर के श्रीनगर-बारामूला मार्ग में पलहालन पट्टन में प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। श्रीनगर से जोडऩे वाले पलहालन पट्टन मार्ग में बड़ी संख्या में युवा सड़कों पर उतर आए और आने-जाने वाले वाहनों पर पथराव करने लगे। 
 
इस दौरान प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पें भी हुईं। इतना ही नहीं, लोगों के हजूम ने पुलिस वाले को पकड़कर उसकी जमकर पिटाई की। स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए सुरक्षा बलों को उन पर आंसू गैस के गोले छोडऩे पड़े। घटना के बाद यातायात बाधित हो गया। घाटी के अधिकतर इलाकों में स्कू ल और कारोबारी संस्थान बंद रहे। 
 
Advertising