शिमला में राजीव गांधी की यादों में खो गईं थी सोनिया

Thursday, May 21, 2015 - 02:01 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की तमिलनाडू के श्रीपेरेम्बदूर में चुनाव प्रचार के दौरान 21 मई 1991 को एक आत्मघाती हमले में हत्या कर दी गई थी। भारत में सबसे कम उम्र में प्रधानमंत्री बनने वाले राजीव गांधी को देश में टेलीफोन और कम्पयूटर क्रांति के वाहक के रूप में याद किया जाता है। राजीव गांधी की 24वीं पुण्यतिथि पर बताने जा रहा है उनसे से जुड़ी हर वह बात जो आप जानना चाहते हैं। राजीव गांधी और उनकी पत्नी सोनिया गांधी दुनिया के कई देशों की यात्रा किए थे लेकिन जो सुकून उन्हें हिमाचल की वादियों में मिलता था शायद और कहीं नहीं। तभी तो ये दोनों साल में तीन-चार बार बार यहां आया करते थे।

उन्हीं सुनहरे लम्हों को एक फिर उस समय देखने को मिला जब हाल ही में सोनिया गांधी घूमने उसी घने जंगल में पहुंच गई जहां दोनों कभी घुड़सवारी का आनंद उठाया करते थे। शिमला के समीप ढली के फॉरेस्ट कैचमैंट एरिया के घने जंगल में ट्रेकिंग के अलावा घुड़सवारी का आनंद भी लिया करते थे। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के जेहन में आज भी राजीव गांधी के साथ इस घने जंगल में बिताए हर पल की याद ताजा है। इसकी एक बानगी तब देखने को मिली जब बीते दिनों सोनिया गांधी अपनी बेटी प्रियंका का घर देखने शिमला आईं।
 
कांग्रेस अध्यक्ष के भावुकता भरे पल-
बीते सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष अपनी बेटी प्रियंका वॉड्रा के घर को देखने के बाद उस घने जंगल को देखने गईं जहां दोनों अक्सर साथ घूमते थे। यह पल उनकी जिंदगी का एक और भावुकता भरा पल था। शिमला प्रवास पर आई सोनिया गांधी ने शिमला के समीप ढली के फॉरेस्ट कैचमैंट एरिया के घने जंगलों में तीन घंटे से भी अधिक समय बिताया। यही वो जगह है जहां राजीव व सोनिया यहां घुड़सवारी का आनंद भी लेते थे।

बिना सुरक्षाकर्मी के जंगल में घूमती रहीं सोनिया-
अक्सर सोनिया गांधी जहां जाती हैं उनकी सुरक्षा में लगे एसजीपीसी के जवान उनके साथ होते हैं। लेकिन इस बार उनके साथ कोई सुरक्षाकर्मी नहीं था बस साथ थीं तो बीते दिनों की यादें। सोनिया गांधी इसी घने जंगल में कभी राजीव गांधी के साथ सैर किया करती थीं। जंगल की सैर के दौरान वह कभी-कभी किसी पेड़ के पास रुक जाया करती और पेड़ को निहारती रहती। शिमला प्रवास के दौरान राजीव गांधी व सोनिया गांधी अक्सर यहां आया करते थे। 
Advertising