अब राजीव गांधी की पुण्यतिथि को मनाएगी मोदी सरकार

Tuesday, May 19, 2015 - 10:35 PM (IST)

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी सरकार ने 21 मई को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि को ‘मुनासिब’ तरीके से मनाने की योजना बनाई है। इस दिन को देशभर में आतंकवाद रोधी दिवस के रूप में मनाया जाता है।


केंद्रीय गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव सतपाल चौहान ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और केंद्रीय मंत्रालयों के सचिवों को पत्र लिखकर कहा है, ‘आपसे अनुरोध किया जाता है कि आतंकवाद रोधी दिवस को मुनासिब तरीके से मनाने के लिए शपथ लेने के कार्यक्रम समेत अन्य उपयुक्त कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए।’ मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि इस दिन को मनाने का उद्देश्य आम आदमी की पीड़ाओं को उजागर करके युवाओं को आतंकवाद और हिंसा से दूर करना है।


मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से आतंकवाद और हिंसा के खतरे पर स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में वाद-विवाद या परिचर्चाएं तथा संगोष्ठी आयोजित करने के लिए कहा है। 21 मई, 1991 को लिट्टे के लोगों ने तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में एक रैली में आत्मघाती बम हमला करके राजीव गांधी की हत्या कर दी थी। पिछले साल राजग सरकार के सत्ता में आने के बाद से यह पहला आतंकवाद रोधी दिवस है।
 
Advertising