''गिलानी के पासपोर्ट पर विदेश मंत्रालय करेगा निर्णय''

Tuesday, May 19, 2015 - 10:25 PM (IST)

जम्मू: प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी की सऊदी अरब यात्रा के लिए पासपोर्ट की अर्जी पर विदेश मंत्रालय तथ्यों एवं आंकड़ों के आधार पर निर्णय करेगा।


जितेंद्र सिंह की यह टिप्पणी तब आयी है जब उनकी अपनी पार्टी भाजपा ने कहा है कि गिलानी को तब तक पासपोर्ट नहीं दिया जाना चाहिए जब तक वह स्वयं को भारतीय नहीं मानते और राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के लिए ‘माफी’ नहीं मांगते।


सिंह ने संवाददाताओं से कहा, ‘एक व्यवस्था है। जो भी तथ्य हो उसके आधार पर विदेश मंत्रालय निर्णय करेगा। भारत सरकार और विदेश मंत्रालय तथ्यों एवं आंकड़ों के आधार पर निर्णय करेगा।’ सिंह गिलानी की उस कथित अर्जी के बारे में पूछे गए सवालों के उत्तर दे रहे थे जो उन्होंने अपनी बीमार बेटी से मिलने के वास्ते सउदी अरब जाने के वास्ते पासपोर्ट के लिए दी है।


मंत्री ने कहा, ‘विदेश मंत्रालय मुद्दे पर संज्ञान लेगा और उस पर निर्णय करेगा। मुझे विश्वास है कि विदेश मंत्रालय उस पर निर्णय करेगा। मैं उस पर कोई फैसला देने की स्थिति में नहीं हूं।’ यद्यपि भाजपा की जम्मू कश्मीर इकाई ने कहा कि गिलानी यदि भारतीय पासपोर्ट चाहते हैं तो उन्हें पहले यह मानना चाहिए कि वह एक भारतीय हैंं और अपनी राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के लिए ‘माफी’ मांगनी चाहिए।


खबरों में भाजपा प्रवक्ता खालिद जहांगीर के हवाले से कहा गया है, ‘गिलानी को पासपोर्ट तब तक नहीं दिया जा सकता जब तक वह उन गलतियों के लिए माफी नहीं मांगते जो उन्होंने पिछले 25 वषरें में की हैं। पासपोर्ट भारतीय नागरिकों को जारी किये जाते हैं और उन्हें नहीं जिसका भारत और उसके लोकतंत्र में विश्वास नहीं।


यदि गिलानी साहब को पासपोर्ट चाहिए तो देश के कानून का पालन करना होगा।’ भाजपा की ओर से गिलानी से माफी की मांग किये जाने पर सिंह ने कहा, यह एक अलग मुद्दा है। मैं अनुमति देने अथवा नहीं देने के बारे में बात कर रहा हूं। इसके लिए एक व्यवस्था लागू है। मैं उस चर्चा में नहीं पड़ना चाहता।’
 
 
Advertising