नेपाल भूकंप: मौत के मुंह से निकलने के बाद नई परेशानी में फंसे पीड़ित

punjabkesari.in Monday, May 11, 2015 - 03:32 PM (IST)

काठमांडू: नेपाल में 25 अप्रैल को आए विनाशकारी भूकंप में पीड़ित लोग तेजी से फैलने वाली कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं।

सोमवार को जारी मीडिया रपट में यह जानकारी मिली। समाचार चैनल ‘कांतिपुर न्यूज’ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि धाड़िग जिले के राई, टिपलिंग, सेरतुंग, झारलंग, लापा में बनाए गए शिविरों में रह रहे लोग और अन्य गांव विकास समितियों के लोग अतिसार, बुखार, निमोनिया, पेचिश और नेत्रशोथ जैसी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।

स्वास्थ्यकर्मियों का कहना है कि इन रोगों के लिए भूकंप पीड़ित अतिसंवेदनशील हैं क्योंकि ये लोग सामान्य शिविरों में रहते हैं और स्वच्छ जल, गर्म कपड़ों और उचित सफाई सुविधाओं तक इनकी कोई पहुंच नहीं होती। जिला लोक स्वास्थ्य कार्यालय (डीपीएचओ) अधिकारी ने कहा कि 500 से अधिक लोग अतिसार, निमोनिया और नोत्रशोथ की बीमारी से पीड़ित है। हालांकि, डीपीएचओ ने नेपाल की ‘हिमालयन हेल्थकेयर’ संस्था के साथ मिलकर क्षेत्र में स्वास्थ्य देखरेख इकाइयों की स्थापना की है। 

उन्होंने कहा कि अन्य प्रभावित क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य शिविरों की स्थापना की जाएगी। अधिकारी ने कहा, ‘‘हम क्षेत्र में कुछ अमेरिकी चिकित्सकों को भेजने की भी योजना बना रहे हैं।’’

 

 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News