सौतन बनी FACEBOOK, करवा रही पति-पत्नी में तलाक!

Friday, May 08, 2015 - 08:41 PM (IST)

नई दिल्ली: लोगों को फ्रेंडशिप के जरिए आपस में जोडऩे वाली सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक आज दुनिया में जोड़ों के बीच तलाक की सबसे बड़ी वजह बन चुकी है। हर सात तलाकों में से एक का कारण ये साइट्स है, क्योंकि शादी शुदा जोड़ों में से एक इन साइट्स अत्यधिक समय बिताता है। ऐसा हम नही कह रहे हैं, बल्कि यह एक हकीकत है। ऐसा कहना है इंग्लैंड की एक फर्म का, जो कानूनी मामलों की विशेषज्ञ है। 
 
स्लेटर एंड गॉर्डोन नाम से कानूनी विशेषज्ञों की टीम ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट में कहा है कि अब से 6-7 साल पहले तलाक के मामलों मे फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों का कोई जिक्र नहीं आता था, लेकिन अब तलाक के 60 फीसदी मामलों की वजह फेसबुक बन रही है। स्लेटर एंड गॉर्डोन के हेड एंड्रू न्यूवेरी ने कहा कि 5 साल पहले तक फेसबुक का जिक्र बेहद कम होता था। लेकिन अब हमें लगने लगा है कि रिश्तों को तोडऩे में फेसबुक बड़ी भूमिका निभा रहा है। रिसर्च पेपर के मुताबिक लगभग 50 फीसदी लोग अपने पार्टनर के फेसबुक एकाउंट पर नजर रखते हैं। जिसका सीधा असर उनकी जिंदगी पर पड़ रहा है।
 
एक यूरोपियन वेबसाइट की स्टडी में 25 फीसदी जोड़ों ने स्वीकार किया है कि वो फेसबुक की वजह से सप्ताह में 1 बार जरूर गंभीर बहस में उलझते हैं। वहीं 17 लोगों ने स्वीकारा कि उनकी रोजमर्रा की जिंदगी में फेसबुक ने हंगामा खड़ा कर दिया है और वे रोज अपने साथी से लड़ते हैं। स्लेटर एंड गॉर्डोन के हेड एंड्रू न्यूवेरी ने कहा कि अब तलाक के मामलों में फेसबुक के पोस्ट, तस्वीरों और नोट्स को अपने साथी के खिलाफ सबूतों के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। जो चिंताजनक स्थिति है। एक सर्वे के मुताबिक 58 फीसदी लोग अपने पार्टनर के लॉग-इन डिटेल्स की जानकारी रखते हैं।
Advertising