सरकार भी नहीं जानती, कहां है दाउद इब्राहम!

Tuesday, May 05, 2015 - 03:18 PM (IST)

नई दिल्ली: मुंबई में साल 1993 के श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोट का आरोपी दाउद इब्राहम कहां है, इसकी जानकारी सरकार के पास नहीं है। लोकसभा में नित्यानंद राय के प्रश्न के लिखित उत्तर में गृह राज्य मंत्री हरीभाई परथीभाई चौधरी ने कहा, ‘अभी तक उसका (दाउद) पता नहीं लग सका है। एक बार दाउद इब्राहम का पता लगने के बाद उसके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी।’

राय ने सरकार से पूछा था कि देश में विभिनन आतंकी मामलों में वांछित दाउद इब्राहम और अन्य आतंकियों के प्रत्यर्पण की स्थिति क्या है।’ गृह राज्य मंत्री ने कहा कि दाउद इब्राहम 1993 के मुंबई श्रृंखलाबद्ध विस्फोट मामले में अभियुक्त है और उसके खिलाफ रेड कार्नर नोटिस संख्या 0135: 4-1993 जारी है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी उसके विरूद्ध विशेष नोटिस जारी किया है। अभी तक उसका पता नहीं लग सका है।   

मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने आतंकवाद के मामलों में भारतीय प्राधिकरणों द्वारा वांछित भगोड़ों के प्रत्यर्पण के बारे में संबंधित देशों से त्वरित कार्रवाई करने का अनुरोध किया है जिनमें थाईलैंड से नरूएन आर्टवानिच, ब्रिटेन से बेलू उर्फ बूपालन उर्फ दिलीपन, और ब्रिटेन से ही मोहम्मद हनीफ टाइगर उर्फ मोहम्मद हनीफ उमरजी पटेल के मामले शामिल हैं।

Advertising